02 अक्टूबर को चलाया जाएगा मेगा टीकाकरण अभियान..

0

बिहार दूत न्यूज, कटिहार

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर 02 अक्टूबर को जिले में फिर से मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान में उपलब्ध टीका के अनुसार अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 से सुरक्षा के लिए टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मेगा टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा के लिए डीडीसी अरुण कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई जिसमें सिविल सर्जन डॉ. डी. एन. पांडेय, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. डी. एन. झा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

पंचायत स्तर पर किया गया लक्ष्य का निर्धारण :
आयोजित बैठक में डीडीसी अरुण कुमार ठाकुर द्वारा 02 अक्टूबर को आयोजित मेगा टीकाकरण कैम्प में पंचायत स्तर पर लक्ष्य का निर्धारण कर उसके अनुरूप लोगों को टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सभी प्रखंड के चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिया गया है और सभी पंचायत के टीकाकरण से वंचित लोगों की संख्या मांगी गई है। उपलब्ध संख्या के अनुसार सम्बंधित पंचायत में टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा और अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सकेगा।

पंचायत चुनाव में मतदान स्थल पर भी लगाया जा रहा टीका :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. डी. एन. झा ने बताया पंचायत चुनाव के लिए जिले में पंचायत स्तर पर मतदान केंद्र व मॉडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले में सभी मॉडल मतदान केंद्र के साथ अन्य ऐसे मतदान केंद्र जहां टीकाकरण कम हुआ है वहाँ स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण केंद्र भी स्थापित किया जा रहा है। वहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जो अबतक टीकाकरण से वंचित हैं या पहला डोज के बाद दूसरा डोज नहीं ले सकें हैं वह वहां अपना टीकाकरण करवा सकते हैं।

जिले में अबतक 13 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. डी. एन. झा ने बताया कि जिले में अबतक 13 लाख 77 हजार 56 लोगों द्वारा कोविड-19 टीका लगाया गया है। इसमें 11 लाख 76 हजार 644 लोगों द्वारा पहला डोज जबकि 02 लाख 00 हजार 412 लोगों द्वारा दूसरा डोज लगाया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के लिए टीका का दोनों डोज लेना आवश्यक है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका का दूसरा डोज जरूर लगवाना चाहिए।

Leave a Reply