समस्तीपुर: DM ने किया ग्रामीण बाजार का शुभारंभ..

0

समस्तीपुर (कल्याणपुर) जीविका दीदियों के द्वारा संचालित ग्रामीण बाजार का शुभारम्भ लदौरा चौक पर किया गया। ग्रामीण बाजार का उद्घाटन जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह, जीविका के जिला परियोजना प्रबन्धक गणेश पासवान, प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मवीर प्रभाकर आदि ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।
मौके पर जिलाधिकारी ने ग्रामीण बाजार की शुरुआत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि समस्तीपुर में जीविका द्वारा रोजगार के क्षेत्र में बेहतर तरीके से कार्य किया जा रहा है। डीएम ने ग्रामीण बाजार का मुआयना किया और संचालन कर रही दीदियों से बातचीत भी की। उन्होंने दीदियों से उनकी भावी योजनाओं को भी जाना।
जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक गणेश पासवान ने बताया कि समस्तीपुर में जीविका द्वारा कुल 04 ग्रामीण बाजार संचालित किया जा रहा है, जिसमें पटोरी, सरायरंजन, सदर एवं कल्याणपुर प्रखंड शामिल है।
जिला परियोजना प्रबन्धक गणेश पासवान ने बताया कि ग्रामीण बाजार जीविका दीदियों द्वारा संचालित एक थोक किराने की दुकान है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के किराना दुकान चलाने वाली दीदी को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त सामग्रियां उपलब्ध कराना है। प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मवीर प्रभाकर ने बताया कि मौजूदा परिवेश में गांव के बाजारों में नकली और मिलावटी सामग्रियों का भरमार है जो स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इन सामग्रियों में मुनाफ़ा ज्यादा होने के कारण खुदरा दुकान वाले इसकी बिक्री करते हैं।
ग्रामीण बाज़ार के जरिये उपभोक्ताओ में अच्छे एवं गुणवत्तायुक्त उत्पाद एवं सामग्री के बारे में जागरूकता फैलना और सही एवं स्वास्थ्य वर्धक उत्पाद का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना एक बेहतर कदम है। बीपीएम अरुण कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामीण बाजार व्यवसायी दीदियो को एक मंच प्रदान कर रही है जहाँ सभी दीदी मिल कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाएंगी।
आईबीसीबी मैनेजर प्रशांत रंजन ने बताया कि ग्रामीण बाजार में किराना दुकान से सम्बंधित सभी सामग्रियाँ एक छत के नीचे उपलब्ध होंगी। जीविका दीदियो को सामग्रियाँ खरीने के लिए कई दुकानों का चक्कर नहीं लगाना होगा। मांग के अनुसार दैनिक उपयोग के सभी समान उचित मूल्य पर उपलब्ध है। ग्रामीण बाजार के उद्घाटन समारोह में सामाजिक विकास प्रबंधक मनोज रंजन, सीएफएम कुणाल कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक सरस्वती, संदीप, सामुदायिक समन्वयक नीरू, मनोरमा, पूजा के साथ जीविका दीदी एवं कैडर आदि बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply