Download App

मुस्कान एक्सप्रेस से RI व कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिलेवासियों को किया जा रहा है जागरूक

बिहार दूत न्यूज,  पूर्णिया,

मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार वाहन द्वारा लोगों को चेहरे पर मुस्कान लाने के उद्देश्य से शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव एवं सुरक्षित रहने के लिए विकल्प के रूप में कोविड-19 टीकाकरण, नवजात शिशुओं को नियमित रूप से टीकाकरण कराने और संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान लोगों से अपने हाथों को हर आधे घण्टे के अंतराल पर रगड़-रगड़ कर अच्छी तरह से धोते रहने को कहा जाता है। सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया अभी भी कुछ वैसे लाभार्थी हैं जो किसी कारणवश टीकाकरण से वंचित रह गए हैं। ख़ासकर उनलोगों से अपील है कि आगामी 17 सितंबर यानी विश्वकर्मा पूजा के दिन आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण सत्र स्थल पर सुबह के 9 बजे से शाम के 5 बजे तक कोविड-19 का टीकाकरण आवश्य ही करवा लें। ताकि आप अपनी जिंदगी के साथ ही अपने परिवार वालों के लिए भी सुरक्षित रख सकें।

मुस्कान एक्सप्रेस जागरूकता रथ को किया रवाना:
मुस्कान एक्सप्रेस जागरूकता रथ को पूर्णिया सिटी के कनवा बाजार स्थित मदरसा इस्लामिया दारुल हदीस परिसर से पूर्णिया सदर प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुमन कुमार सिंह, स्थानीय प्रधानाध्यापक मोहम्मद नूर आलम, विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष मोहम्मद उमर अली, सचिव मोहम्मद दबिरुल इस्लाम, यूनीसेफ एआईएच के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार, नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड संख्या-32 के वार्ड पार्षद साहिद रज़ा एवं 33 के वार्ड पार्षद वसीम के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर सहायक शिक्षक मोहम्मद मुनिरूद्दीन, मोहम्मद तंजरिल इस्लाम, हकीम, नाजनीन बेग़म, शमसुल हक, चंदन कुमार सहित कई अन्य स्थानीय निवासी मौजूद थे।

नवजात शिशुओं की जिंदगी के लिए नियमित टीकाकरण एवं अभिभावकों को कोविड-19 टीका लगाना बहुत जरूरी: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया वैश्विक महामारी कोविड-19 टीकाकरण को शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही ज़िले में यूनिसेफ के सहयोग से चलाये जा रहे नियमित टीकाकरण जैसे- जन्म के तुरंत बाद बीसीजी, हैपेटाइटिस, पोलियो, रोटा, पीसीवी, खसरा/रूबेला के साथ ही विटामिन ए का खुराक नियमित रूप से लेना जरूरी ज़रूरी होता है। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सीबीआई-आरआई के मॉड्यूल 04, 05, 06 एवं 07 से संबंधित जानकारी पहले ही दी जा चुकी है।

कुछ भी खाने या पीने से पहले हर आधा घण्टा पर हाथों को नियमित रूप से धोएं: बीईओ
पूर्णिया सदर प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी सुमन कुमार सिंह ने बताया कोरोना संक्रमण के कारण आम लोगों में हाथ धोने को लेकर पहले की अपेक्षा कुछ ज़्यादा ही जागरूकता आई है। हाथ धोने मात्र से कोरोना संक्रमण के अलावा अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों से अपने आपको बचाया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि कुछ वैसे भी लोग हैं जो वगैर हाथ धोए खाद्य पदार्थों को आसानी से ग्रहण कर लेते है, जिस कारण शरीर के अंदर न जाने कितने कीटाणु प्रवेश कर जाते होंगे। जिससे कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। कुछ भी खाने या पीने से पहले अपने हाथों की सफाई पूरी तरह से कर लेनी चाहिए, ताकि विभिन्न तरह की बीमारियों से खुद को बचाया जा सके।

नवजात शिशुओं को नियमित रूप से टीकाकरण कराना जरूरी: नूर आलम
मदरसा इस्लामिया दारुल हदीस के प्राचार्य मोहम्मद नूर आलम ने कहा वैश्विक महामारी कोरोना संकट से लड़ने या बचाव के लिए सबसे पहले घर से निकलते समय अपने मुंह पर मास्क लगाने व किसी से मिलने या कार्यालय में भीड़ से बचाव और सामाजिक दूरी अपनाते हुए अपने कार्यो को करना चाहिए। जब अपने घर निकलते हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को पूरी तरह से सैनिटाइज करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि जब तक आपके हाथों की सफ़ाई पूरी तरह से नहीं हो जाती तब तक आपके हाथों से बैक्टरिया नहीं जा सकता है। इसके साथ ही नवजात शिशुओं को नियमित रूप से टीकाकरण कराने एवं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 टीकाकरण कराना बहुत ज्यादा जरूरी है।

मुस्कान एक्सप्रेस द्वारा नियमित रूप से टीकाकरण को लेकर अभिभावकों को किया जाता जागरूक: धर्मेंद्र कुमार
यूनिसेफ़ के एलायंस फ़ॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार ने बताया वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण से बचाव को लेकर एक मात्र विकल्प के रूप में कोरोना टीकाकरण ही है। जिससे हम सभी अपनी सुरक्षा खुद कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने हाथों की सफ़ाई का प्रचलन भी काफ़ी हद तक बढ़ गया है। शहर के चिमनी बाजार के वार्ड संख्या-32 व 33 में मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार वाहन द्वारा अभियान चलाकर नवजात शिशुओं के स्वस्थ एवं सुरक्षित रखने के साथ ही अपने नाम के अनुसार बच्चों एवं अभिभावकों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए नियमित रूप से नवजात शिशुओं को टीकाकरण कराने के लिए काम किया जा रहा है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »