Download App

हसनपुर उच्च विद्यालय +2 के सभागार पर दशकों पूर्व से स्थापित देवी सरस्वती की प्रतिमा के विखंडन पर आक्रोश व्यक्त किए डॉ हरिदेव सेठ

संजय भारती , समस्तीपुर

समस्तीपुर जिला में हसनपुर प्रखण्ड के मुख्यालय स्थित न्यू इण्डिया सुगर मिल्स उच्च विद्यालय+2 हसनपुर रोड के सभागार के उपर बनी देवी सरस्वती की प्रतिमा विखंडित होते जा रही है ,जिसे देखने वाला कोई नहीं है ।

विखंडित होते देवी सरस्वती की प्रतिमा को लेकर न्यू इण्डिया सुगर मिल्स उच्च विद्यालय के पूर्व छात्र सह हसनपुर बाजार के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. हरिदेव प्रसाद सेठ कहते हैं कि एक समय था कि बिहार के टॉप टेन विद्यालय में समस्तीपुर जिला के न्यू इण्डिया सुगर मिल्स उच्च विद्यालय हसनपुर रोड अग्रणी पंक्ति में रहा करती थी । डॉक्टर हरिदेव प्रसाद सेठ ने बताया कि इस विद्यालय के छात्र छात्राएं बिना कोचिंग ट्यूशन पढ़े सूबे में अच्छा प्रदर्शन कर रिजल्ट दिया करता था , पर आज आलम यह है कि यह विद्यालय अपने बदहाली पर आँसू बहा रही है । जिसका जीता जागता ताजा उदाहरण है कि दशकों पूर्व विद्यालय स्थापना काल में ही विद्यालय के सभागार के उपर जाने माने उद्योग पति के. के.बिड़ला समूह एवं विद्वान शिक्षाविदों के द्वारा देवी सरस्वती की प्रतिमा को स्थापित किया गया था । देवी सरस्वती की प्रतिमा पर कालाकारों के द्वारा रंग रोगन कर जीवंत रुप देकर दार्शनिक बनाया था । जिसे विद्यालय के विद्वान शिक्षक एवं छात्र छात्राएं दर्शन कर अपने आपको गर्व महसूस कर रहे थे । पर आज स्थिति यह है कि देवी सरस्वती की प्रतिमा अपने विखंडन पर आंसू बहा रही है । जिसे देखने वाला न ही तो स्कूल के शिक्षक ही हैं और न कोई राजनैतिक दल के राजनेता ही ओर न तो स्थानीय प्रशासन ही । जबकि समय समय पर विद्यालय के जिर्णोद्धार के लिए लाखों रूपये का आवंटन होते रहता है पर विद्यालय प्रवंधन एवं संवेदक देवी सरस्वती की प्रतिमा को दर किनार करते हुए अपने जेब गर्म करने पर मशगूल रहते हैं । जिस कारण देवी सरस्वती की प्रतिमा दिनोंदिन विखंडित होते चली गयी । जिसको लेकर विद्यालय के पूर्व छात्र रहे हसनपुर बाजार के प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर हरिदेव प्रसाद सेठ ने विद्यालय प्रबंधन समिति एवं स्थानीय प्रशासन से मांग रखते हुए कहा की छात्र छात्राओं के पवित्र भावना को समझते हुए विखंडित हो रही देवी सरस्वती की प्रतिमा को नये सिरे से पूर्व की भांति मूर्त रूप दिया जाय । जिसके लिए विद्यालय प्रबंधन चाहेगी तो हसनपुर क्षेत्र के बुद्धिजीवी एवं शिक्षाविद न्यू इण्डिया सुगर मिल्स उच्च विद्यालय+2 के विद्यालय प्रबंधन समिति को सहयोग करने को तैयार है ।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: