Download App

CM नीतीश ने ‘समाधान यात्रा के क्रम में लखीसराय एवं शेखपुरा जिले में विकास योजनाओं का लिया जायजा..

पटना, बिहार दूत न्यूज : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज समाधान यात्रा के क्रम में लखीसराय और शेखपुरा जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का

जायजा लिया। ,मुंगेर से लखीसराय जिला आने के दौरान मुख्यमंत्री सूर्यगढ़ा प्रखंड के अमरपुर भिड़हा पहुंचे और सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की मूर्ति का अनावरण कर माल्यार्पण किया और उन्हें नमन किया। उसके पश्चात् हल्सी प्रखंड के शिवसोना ग्राम में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का निरीक्षण किया। वहां मैटेरियल टेस्टिंग, इवेल्यूशन लैब एवं वर्कशॉप का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं से पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ऑडिटोरियम गए जहां छात्र- छात्राओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने पूरे परिसर का निरीक्षण किया और कहा कि भवन अच्छा बना है। उन्होंने कहा कि यहां सारी व्यवस्थाएं बेहतर रखें ताकि छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के सामने बने पंडाल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया और विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभुकों को सांकेतिक चेक प्रदान किया। उन्होंने वहां उपस्थित स्थानीय लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं तथा उसके समाधान को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। शिवसोना ग्राम में बनाए गए तालाब को मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों को हस्तांतरित किया। जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह मिशन निदेशक जल-जीवन-हरियाली अभियान राहुल कुमार ने मुख्यमंत्री को वहां जीविका द्वारा हो रहे मछली पालन के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तालाब के चारों तरफ अच्छा रास्ता भी बनवा दें ताकि लोग वहां पर घूम सकें। गांव में बनाए गए दूसरे तालाब का भी मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया और वहां पर साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया।
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने शेखपुरा जिले के शेखपुरा प्रखंड के महसार ग्राम में विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने गांव में घूमकर लोगों से बात की और उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने जल–जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत तैयार किए गए महसार पोखर को देखा और उसमें मछली छोड़ा। मुख्यमंत्री ने गांव भ्रमण के दौरान कृषि विभाग के स्टॉल का निरीक्षण किया जहां जैविक खेती कर रहे किसानों ने मुख्यमंत्री को अपने उत्पाद दिखाए और अपनी समस्याएं भी बताईं। मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याओं के समाधान के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने दीदी का पुस्तकालय का भी फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने आदर्श
आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वहां बच्चे-बच्चियों से बातचीत भी की। मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न उत्पादों को देखा और जीविका दीदियों से बातचीत की जीविका दीदियों ने गीत गाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उनकी प्रशंसा की। सतत् जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत 682 स्वयं सहायता समूहों को 16 करोड़ 11 लाख रूपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया गया। गांव भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली।
इस दौरान सांसद सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री सह शेखपुरा जिले के प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी, परिवहन मंत्री सह लखीसराय जिले की प्रभारी मंत्री शीला कुमारी, जल संसाधन सह सूचना एवं जन-संपर्क मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, विधान पार्षद अजय कुमार सिंह, विधायक प्रहलाद यादव, विधायक सुदर्शन कुमार, विधायक विजय कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक आर०एस० भट्टी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह मिशन निदेशक जल-जीवन- हरियाली अभियान राहुल कुमार, मुंगेर प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार सिंह, मुंगेर प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक संजय कुमार, लखीसराय के जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार, लखीसराय के पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार, शेखपुरा के जिलाधिकारी सावन कुमार, शेखपुरा के पुलिस अधीक्षक कार्तिकेय कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »