Download App

समस्तीपुर : बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित..

संजय भारती , समस्तीपुर।

समस्तीपुर : जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन, चाईल्ड राइट्स एण्ड यू, चाइल्ड लाइन के संयुक्त तत्वावधान में सरायरंजन प्रखंड स्थित पंचायत समिति भवन में बाल विवाह मुक्त भारत अभियान विषयक एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित किया गया ।

अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख वीणा कुमारी और सरायरंजन मुख्य पार्षद पूजा कुमारी नें संयुक्त रूप से किया । संचालन जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र सीनियर रिसर्च कंसल्टेंट रविन्द्र पासवान नें किया । कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र में जिला परिषद सदस्य अरुण कुमार गुप्ता, प्रमुख वीणा कुमारी, मुख्य पार्षद पूजा कुमारी, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन की सपोर्ट पर्सन दिप्ती कुमारी, बाल अधिकार परियोजना के शिक्षा सुपरवाइजर दिनेश प्रसाद चौरसिया, किरण कुमारी उपस्थित रहे । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परिषद सदस्य अरुण कुमार गुप्ता नें कहा कि समाज में जागरूकता और कानून के प्रति जानकारी का अभाव के कारण ही बाल विवाह हो रहा है ।

समाज से बाल विवाह और बाल हिंसा जैसे कुरीतियों को समाप्त करना हमलोगों का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए । उन्होंने कहा कि हम अपनें आप को बहुत हीं गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि हमारे सरायरंजन प्रखंड में जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र जैसी संस्था जमीनी स्तर पर काम कर रही है और जिसे नोबेल पुरस्कार विजेता भाई कैलाश सत्यार्थी और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन सहित चाइल्ड लाइन एवं क्राई जैसी सामाजिक संस्थाओं का सहयोग प्राप्त है । उन्होंने कहा कि हमनें जिला परिषद विकास फंड की शुरुआत भी सबसे पहले जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र, अख्तियारपुर के कैंपस में संचालित बालिका शिक्षण केन्द्र, पियर ट्यूटर कार्यक्रम एवं विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल लोगों के लिए एक सार्वजनिक शौचालय निर्माण कार्य शुरू किया है । संस्था के कामों से प्रभावित होकर अपनें कोटे से एक पुस्तकालय बनाया जाएगा । वहीं कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन की सपोर्ट पर्सन दिप्ती कुमारी नें कहा कि समस्तीपुर में इस फाउंडेशन के माध्यम से तीन स्तरों पर काम हो रहा है । बाल यौन हिंसा की पीड़िता को त्वरित न्याय और बाल विवाह मुक्त भारत अभियान एवं बाल दूर्व्यापार के रोकथाम के लिए प्रयास कर लोगों को उत्प्रेरित कर रहे हैं । उन्होंने कहा बाल यौन हिंसा से प्रभावित बच्चों को सरकारी सहायता प्राप्त कराने का प्रावधान है । सभी प्रखंड में बाल अधिकार संरक्षण समिति बनाकर बच्चों को हिंसा से बचाने का प्रावधान किया गया है । चाइल्ड लाइन, समस्तीपुर सब सेंटर पटोरी के टीम लीडर कौशल कुमार नें चाइल्ड लाइन का टोल फ्री नंबर पर चर्चा करते हुए कहा कि आपके सामनें अगर किसी बच्चे पर अत्याचार होता है तो 1098 पर फोन कीजिए । गुड टच और बैड टच के परिणाम कुपरिणाम पर चर्चा किया । प्रमुख वीणा कुमारी नें संबोधित करते हुए कहा कि जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र जमीन पर उतर कर काम करती है । उन्होंने जागरूकता करने के लिए नुक्कड़ नाटक दिखाने पर जोर दिया । प्रमुख नें कहा कि हम बहुत जल्दी प्रखंड स्तर पर बाल अधिकार संरक्षण समिति का गठन करने वाले हैं उसमें जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र को प्रमुख सदस्य के रूप में जबावदेही दी जाएगी । सरायरंजन नगर पंचायत के मुख्य पार्षद पूजा कुमारी नें बाल विवाह को सामाजिक बुराई के श्रेणी में रखते हुए कहा कि कम उम्र में बच्चों के अंदर परिपक्वता नहीं होती है । कम उम्र की माताओं में मानसिक और शारीरिक विकास नहीं होने के कारण महिलाएं प्रताड़ित होती है । इसलिए बच्चियों को शिक्षित करना अति आवश्यक है । कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में दिनेश प्रसाद चौरसिया, बलराम चौरसिया, किरण कुमारी, राजकुमार पासवान, कल्याणी कुमारी, विकास मित्र, वीणा कुमारी, राम कुमार राम, विभा कुमारी, ललिता कुमारी, राधा कुमारी, रामप्रित चौरसिया अंजु कुमारी समेत दर्जनों लोगों नें अपने विचार व्यक्त किए ।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »