Download App

बिहार जाति आधारित गणना के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण..

संजय भारती , समस्तीपुर।

समस्तीपुर : जिला प्रशासन समस्तीपुर के द्वारा जननायक कर्पूरी ठाकुर सभागार में बिहार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण का जिला स्तरीय प्रशिक्षण अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर , रोसरा , दलसिंहसराय , पटोरी सहित सभी चार्ज पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी , फील्ड ट्रेनर को दिया गया ।

प्रशिक्षण की शुरुआत अपर समाहर्ता अजय कुमार तिवारी , जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सुनील कुमार एवम् सभी एस डी ओ के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया । प्रशिक्षण का विषय प्रवेश कराते हुए अपर समाहर्ता ने कहा कि द्वितीय चरण में शुद्धता के साथ – साथ दोहरी प्रविष्टि पर रोक लगाना आवश्यक है । जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि हमें कार्य के प्रति संवेदनशील रहकर शुद्ध शुद्ध आंकड़ों को संधारित करना है ।

प्रथम सत्र में मुख्य मास्टर ट्रेनर मुकेश कुमार ने प्रपत्र भरने के तरीकों को बिंदुबार बताया , उन्होंने कहा कि इसके लिए कुल 17 प्रश्नों को पूछ कर उनके कोड को अंकित कर गृह मुखिया से हस्ताक्षर प्राप्त कर मोबाइल ऐप में सबमिट करना है । उन्होंने सख्त रूप में कहा कि किसी भी सूचना के लिए साक्ष्य की मांग नहीं की जाएगी । संधारित प्रपत्र को प्रत्येक दिन मोबाइल ऐप पर प्रविष्टि कर सबमिट करना आवश्यक होगा । इस अवसर पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया । भोजन अवकाश के बाद प्रशिक्षण के दूसरे सत्र में मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने व प्रगणक व पर्यवेक्षक के द्वारा बिजागा ऐप डाउनलोड कर संधारित डमी प्रपत्र को ऐप पर सबमिट करने का तरीका बताकर हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कराया गया ।मौके पर मास्टर ट्रेनर सतीश कुमार यादव, अनुपम कुमार सिन्हा, प्रमोद कुमार, विश्वनाथ सिन्हा एवम् अजय कुमार आदि ने सहयोग किया ।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »