Download App

समस्तीपुर : बिहार दिवस पर हसनपुर दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने निकाली प्रभातफेरी

संजय भारती , समस्तीपुर।

 

समस्तीपुर जिला के हसनपुर चीनी मिल पुल के निकट स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बिहार के 111वां स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार को विद्यालयों के बच्चों द्वारा प्रभातफेरी के साथ साथ विभिन्न प्रकार की आकर्षक झांकी निकाली गई ।

बच्चों के उल्लासपूर्वक प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया । बच्चों के हाथों में बैनर और पोस्टर थे जिसपर जल जीवन हरियाली , मद्य निषेध , दहेज प्रथा तथा बाल विवाह मुक्ति अभियान का स्लोगन लिखा हुआ था । विद्यालयों में चेतना सत्र का आयोजन कर बिहार राज्य गीत तथा बिहार राज्य प्रार्थना का गायन के साथ बिहार के गौरवमयी संस्कृति को याद किया गया । प्रभात फेरी में शामिल बच्चे जन जागरूकता हम फैलाये , आओ बिहार दिवस मनाए । नशा करो न अंगीकार , दहेज मुक्त हो अपना बिहार । मेधा मेहनत और संस्कार , देश में अव्वल राज्य बिहार । बिहार राज्य का देखो दम , यह विकास में बना प्रथम । नशे को दूर भगाना है , खुशहाली लाना है । बच्चे , बूढे और जवान – पानी बचाकर बने महान आदि नारे लगाएं । इस मौके पर विद्यालय के चेयरमेन संजय गुप्ता एवं निदेशक राजी गुप्ता ने कहा कि नशा , दहेज प्रथा तथा बाल विवाह एक सामाजिक अभिशाप है जो आज समाज के लिए घातक साबित हो रहा है ।

उन्होंने कहा कि आज के युवा वर्ग अधिकतर इसकी चपेट में आ रहे हैं । अधिकांश अपराध भी इसी नशा के कारण हो रहा है । यह सिर्फ पुलिस या प्रशासन की जिम्मेदारी नहीं है कि वे ही नशा करने वाले को रोके । बल्कि यह पूरे समाज और हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है । इन हालातों में आज युवाओं से अपील है कि नशा करने वालों , दहेज प्रथा तथा बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाएं । तभी हमारा समाज एक उन्नत समाज होगा । मौके पर विद्यालय के प्रिंसिपल रंजीत मंडल , शिक्षक मुन्ना सर , भाष्कर सर , रवि सर , अभिषेक सर , अमरनाथ सर , अभिषेक आनंद सर , प्रीतम सर शिक्षिका संध्या मेम , कंचन मेम , खुशबू मेम , बिनीता मेम , आदि विद्यालय परिवार के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया ।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »