Download App

बिहार दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया आयोजन ..

बिहार दूत न्यूज, खगड़िया।

जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष ने चिल्ड्रन पार्क, चित्रगुप्त नगर में बिहार दिवस, 22 मार्च के अवसर पर आयोजित जिलास्तरीय मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर एवं गुब्बारों के गुच्छे को उड़ाकर किया।


जिला परिषद अध्यक्षा कृष्णा कुमार यादव भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। कार्यक्रम स्थल को गुब्बारे, फूल मालाओं से सुसज्जित किया गया था।ड्रोन कैमरे से पूरे आयोजन की तस्वीरें ली गईं एवं वीडियोग्राफी भी कराई गई।


जिला स्तरीय मेला एवं प्रदर्शनी कार्यक्रम स्थल चिल्ड्रन पार्क चित्रगुप्त नगर में बिहार सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं तथा महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने हेतु विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टाॅलों एवं मेले का जिलाधिकारी, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त एवं गणमान्य जनप्रतिनिधियों ने फीता काटकर उद्घाटन किया। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, पंचायती राज विभाग, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, मत्स्य पालन विभाग, जीविका, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र, आईसीडीएस, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शिक्षा विभाग, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र इत्यादि द्वारा लगाए गए स्टाॅलों का निरीक्षण किया गया एवं इनमें प्रदर्शित सूचनाओं एवं विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं गणमान्य अतिथियों को अवगत कराया। मेले में फूड कोर्ट भी लगाया गया था जहां लोगों ने लजीज व्यंजनों का आनंद लिया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा दिव्यांग जनों के बीच बैट्री चालित ट्राई साइकिल का वितरण मेले में किया गया। जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर इन्हें रवाना किया।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर हस्ताक्षर संकल्प अभियान की भी शुरुआत की तथा जिला परिषद अध्यक्षा कृष्णा कुमारी यादव, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त आदि ने भी अपने शुभकामना संदेश लिखे। दहेज प्रथा, बाल विवाह रोकने के लिए एवं मद्य निषेध को बढ़ावा देने के लिए लोगों ने इस पर हस्ताक्षर कर अपना संकल्प जाहिर किया। मेले में शामिल अन्य व्यक्तियों ने भी जोर-शोर से इस अभियान में भाग लिया और बिहार दिवस के अवसर पर अपना संदेश अंकित किया। मेला एवं प्रदर्शनी स्थल पर साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था थी और कहीं भी कचड़ा देखने को नहीं मिल रहा था।
मेला एवं प्रदर्शनी स्थल पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था, जिसके सामने आंगनबाड़ी सेविकाओं के समूह ने रुचिकर रंगोली का अंकन किया था। मेला देखने पहुंचे सभी लोग इस सेल्फी प्वाइंट और रंगोली के सामने सेल्फी लेते देखे गए और उन्होंने अपने फोटो सेल्फी प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु प्रेषित भी किया।
बिहार दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, जीविका समूहों में खेलकूद, पेंटिंग, चित्रकला, वाद विवाद, निबंध इत्यादि से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए गए।
बिहार दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल, प्रखंड एवं अंचल कार्यालय परिसरों, विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में बृहद पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। बड़ी संख्या में छायादार व फलदार वृक्ष लगाए गए।
बिहार दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस ब्लड बैंक द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें बड़ी संख्या में रक्त दाताओं ने रक्तदान किया।
चिल्ड्रन पार्क में आयोजित मेला एवं प्रदर्शनी में आए हुए आगंतुकों के लिए प्रत्येक घंटे पर लक्की ड्राॅ कॉन्टेस्ट एवं मेगा कांटेस्ट का आयोजन भी किया गया। इसके लिए निबंधन एवं हेल्पडेस्क काउंटर पर लोगों की भारी भीड़ दिन भर उमड़ती रही। विजेताओं को इंडक्शन कुकर, मिक्सी, डिनर सेट, आयरन, थरमस इत्यादि से पुरस्कृत किया गया एवं मेगा कॉन्टेस्ट विजेता को रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन आदि पुरस्कार के रूप में दिया गया।
शाम 5:00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था, जिसमें विभिन्न सरकारी और निजी विद्यालयों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कुछ स्थानीय कलाकारों ने भी अपने कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
जिला स्तरीय मेला एवं प्रदर्शनी के दौरान जिला स्तरीय सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने खेल भवन में नव संस्थापित जिम का उद्घाटन फीता काटकर किया। जिम के चालू हो जाने से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को फिटनेस के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्जित जिम एक ही छत के नीचे सभी आवश्यक उपकरणों के साथ उपलब्ध हो सकेगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »