Download App

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित प्रदर्शनी लोगों के लिए ज्ञानवर्धक : खुशबू कुमारी

संजय भारती , समस्तीपुर।

समस्तीपुर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की शानदार पहल देश की आज़ादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महान नायकों की आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत फ़ोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण का झलक देखने को मिला । कार्यक्रम का उद्घाटन महिला शशक्ति के द्वारा करवाया गया । मंच पर भी अतिथि के रूप में सभी महिलाएं ही रही । इस फोटो प्रदर्शनी में जी 20 और मोटा अनाज के बारे में भी विस्तृत रूप से फ़ोटो के माध्यम से दर्शाया गया है । बता दे कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत समस्तीपुर जिले के बिरसिंहपुर स्थित राजकीय इन्टर उच्च विद्यालय मैदान में आज़ादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों , गुमनाम नायकों , आज़ादी के समय घटनाक्रम सुशासन के आठ साल और गरीब कल्याण विषय पर दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । इस कार्यक्रम का समस्तीपुर जिला परिषद की अध्यक्ष खुशबू कुमारी , प्रखंड प्रमुख कृष्णा देवी , असिस्टेंट प्रोफेसर तबस्सुम प्रवीण और प्रधानाध्यापक अनुराधा कुमारी ने संयुक्त रूप से फीता और दीप प्रज्वलित कर उदघाटन की । कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम स्थल से एक जन – जागरूकता रैली भी निकाली गई थी, जिसमें विद्यालयों के छात्र – छात्राएं एवं शामिल हुए सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा के अनुसार यह फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम में प्रवेश सभी के लिए नि:शुल्क है और इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य आमजनों खासकर विद्यार्थियों को फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से भारत के आजादी के महान स्वतंत्रता सेनानियों, गुमनाम नायकों., घटनाओं इत्यादि के बारे में क्रमबद्ध तरीके से जानकारी देना है । जिला परिषद की अध्यक्ष खुशबू कुमारी ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित यह प्रदर्शनी बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक है । उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से भारत के आज़ादी के नायकों एवं केन्द्र सरकार के विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में लोगों एवं विधार्थियों को ज्ञान प्राप्त होगा.उन्होने मोटे अनाज का जिक्र करते हुए कहा कि मकई, बाजरा, मरुआ समेत अन्य पोषक अनाज को उपजाने एवं खाने को बढ़ावा देने मे इस तरह के प्रदर्शनी आम लोगों को जागरूक करेगा, जो केंद्र सरकार की अच्छी पहल है । केन्द्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यालय प्रमुख मनीष कुमार एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, मिहिर कुमार झा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से देश के आज़ादी के महान स्वतंत्रता सेनानियों, गुमनाम नायकों एवं वर्तमान केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे ।

मौके पर जिला परिषद सदस्य सुनीता देवी, कल्याणपुर प्रखण्ड प्रमुख कृष्णा देवी, बिरसिंहपुर की मुखिया ममता देवी, असिस्टेंट प्रोफेसर तबस्सुम प्रवीण,केन्द्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यालय प्रमुख मनीष कुमार, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा एवं बिरसिंहपुर के राजकीय इन्टर उच्च विद्यालय की प्रधानाध्यापक अनुराधा कुमारी ने भी आजादी के अमृत महोत्सव पर लगाए गए इस चित्र प्रदशर्नी के महत्व पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय संचार ब्यूरो, पटना की सांस्कृतिक दल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया जिसे उपस्थित लोगों ने खूब सराहा ।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »