Download App

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने विशेषज्ञों की टीम के साथ किया गोगरी-नारायणपुर तटबंध का स्थल निरीक्षण..

खगड़िया, बिहार दूत न्यूज।

जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने मंगलवार को परबत्ता (खगड़िया) में गंगा के बायीं ओर निर्मित गोगरी-नारायणपुर तटबंध के KM 13.50 से 21.50 के पास नया गांव रिंग बांध (करीब 10.50 KM लंबाई) के निर्माण की संभावना का तकनीकी विशेषज्ञों की टीम के साथ स्थल निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने नया गांव रिंग बांध से बीरपुर ढाला तक स्थल निरीक्षण किया और क्षेत्र में बाढ़ एवं कटाव से सुरक्षा के विभिन्न बिंदुओं पर वरीय अधिकारियों के साथ चर्चा की। स्थल निरीक्षण के दौरान परबत्ता के विधायक श्री संजीव कुमार, जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल तथा अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।


स्थल निरीक्षण के उपरांत मंत्री संजय कुमार झा ने बाढ़ व कटाव से सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने मौजूद अधिकारीयों को प्रस्तावित रिंग बाँध के संभावना पर शीघ्र रिपोर्ट सौपने को कहा है।
उल्लेखनीय है कि बाढ़ अवधि में गोगरी-नारायणपुर तटबंध के निकट लगभग 3.20 मीटर से 3.50 मीटर तक गहरे में स्पील वाटर रहता है, जिसके कारण तटबंध पर दबाव बना रहता है। नदी भाग में छिटपुट आबादी है, जो डूब क्षेत्र के अंदर है। इस भाग में गंगा नदी के तल के समतल होने के कारण जल का ठहराव काफी दिनों तक बना रहता है। स्थल पर कटाव होने पर जल संसाधन विभाग द्वारा बाढ़ संघर्षात्मक कार्य कराकर स्थल को सुरक्षित कर लिया जाता है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »