Download App

खगड़िया: DDC ने मेघौना पंचायत में विकासात्मक कार्यों का किया निरीक्षण..

खगड़िया: उप विकास आयुक्त संतोष कुमार ने अलौली प्रखंड के मेघौना पंचायत में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण किया एवं संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उप विकास आयुक्त ने निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय खौन मुशहरी का निरीक्षण किया, जहां छात्रों की उपस्थिति कम पाई गई। विद्यालय में साफ सफाई की भी कमी पाई गई। उप विकास आयुक्त ने प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को विद्यालय की साफ सफाई कराने एवं छात्रों को ड्रेस में विद्यालय आने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया।

इसके बाद उप विकास आयुक्त ने मनरेगा अंतर्गत खौन मुशहरी ग्राम के समीप पोखर के जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया और कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा, अलौली को अविलंब उक्त योजना के संबंध में सूचनापट्ट लगाने का निर्देश दिया उन्होंने 15 मई तक जीर्णोद्धार कार्य को पूर्ण कर देने का निर्देश भी दिया।

उन्होंने वार्ड नंबर 17 में हर घर नल का जल योजना का भी निरीक्षण किया और पानी लीकेज रोकने के लिए मरम्मति करवाने का निर्देश सहायक अभियंता लोक स्वास्थ्य अवर प्रमंडल खगड़िया को दूरभाष पर दिया।

उन्होंने वार्ड नंबर 23 में अवस्थित आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 154 का निरीक्षण किया, जिसकी स्थिति अच्छी थी। आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिका सहित 32 बच्चे उपस्थित थे। उप विकास आयुक्त द्वारा आंगनवाड़ी सेविका सहायिका को बच्चों के अभिभावक के साथ बैठक कर उन्हें ड्रेस में आने हेतु निदेशित किया गया।

उप विकास आयुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत निर्माणाधीन शेखा देवी एवं अनुपम कुमारी के आवास का निरीक्षण कर लाभुकों को अविलंब आवास निर्माण का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने ग्रामीण आवास सहायक को प्रतिदिन क्षेत्र भ्रमण कर लाभुकों से समन्वय स्थापित करते हुए सभी लंबित आवासों को पूर्ण कराने का निर्देश भी दिया।

उप विकास आयुक्त ने मेघौना पंचायत के वार्ड नंबर 20 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे लाभुकों से भी बात किया। लाभुकों ने बताया कि उन्हें समय से पेंशन प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने वार्ड नंबर 20 में अवस्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया और उपस्थित चिकित्सक को रोस्टर एवं दवाओं की सूची प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने पंचायत में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। आवासित बालिकाओं द्वारा बताया गया कि मीनू के अनुसार भोजन नहीं बनता है। उप विकास आयुक्त ने वार्डन को विभागीय निर्देशों के अक्षरशः पालन का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त ने जन वितरण प्रणाली के दुकान का भी निरीक्षण किया और खाद्यान्न की गुणवत्ता को सामान्य पाया गया उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से भी राशन वितरण के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया और पाया कि विक्रेता द्वारा समय से राशन का वितरण किया जाता है।

मेघौना पंचायत में विकासात्मक योजनाओं के निरीक्षण के उपरांत लौटने के क्रम में उप विकास आयुक्त द्वारा अलौली प्रखंड कार्यालय में ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक लेखापाल एवं सभी ग्रामीण आवास सहायकों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा भी की गई एवं संबंधित सभी कर्मियों को 30 मई तक सभी लंबित आवासों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

आज विभिन्न जिला स्तरीय पदाधिकारियों, अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों ने भी विभिन्न पंचायतों में विकासात्मक कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया एवं स्थानीय जनता से फीडबैक प्राप्त किया। जांच के दौरान जनता एवं लाभुकों से फीडबैक भी लिया गया एवं पाई गई कमियों के निवारण हेतु निरीक्षण प्रतिवेदन सरकार द्वारा निर्मित पोर्टल पर अपलोड किया गया।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »