Download App

गांधी जयंती के मौके पर 01 लाख लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का है लक्ष्य

अररिया, बिहार दूत न्यूज।
जिले में कोरेाना टीकाकरण के प्रति आम लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय से निरंतर अभियान संचालित किया जा रहा है। लिहाजा जिले में टीकाकरण की उपलब्धि संतोषजनक है। इसी क्रम में आगामी 02 अक्तूबर को गांधी जयंती के मौके पर राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान के संचालन की योजना है। इस क्रम में जिले में 01 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी सह अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति प्रशांत कुमार सीएच ने विस्तृत कार्ययोजना के मुताबिक निर्धारित लक्ष्य हासिल करने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये हैं।

एकजूट प्रयास व बेहतर आपसी समनव्य से अभियान को बनाये सफल :
अभियान की सफलता को लेकर 27 सितंबर को जीविका, आईसीडीएस कर्मी व स्वास्थ्य विभाग के बीसीएम, बीएचएम व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के समन्वय से टीकाकारण सत्र के निर्धारण को लेकर गहन समीक्षा का आदेश दिया है। सभी चिह्नित सत्र स्थलों पर कम से कम 250 लोगों का टीककरण सुनिश्चित कराने का आदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के पदाधिकारी व कर्मियों को आापसी समनव्य को बेहतर बनाते हुए अभियान की सफलता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसे लेकर विशेष तौर पर प्रचार-प्रसार अभियान संचालित करने का आदेश दिया गया है।

एक उत्प्रेरक को कम से कम 90 लोगों को प्रेरित करने की जिम्मेदारी :
कार्ययोजना के मुताबिक सत्र के आधार पर लाभुकों को चिह्नित करते हुए उन्हें सत्र पर लाने की जिम्मेदारी आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदियों को सौंपी गयी है। इसके लिये उत्प्रेरकों के बीच क्षेत्र का निर्धारण करते हुए प्रति उत्प्रेरक 90 लाभुकों को प्रेरित कर सत्र स्थल पर लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में संचालित प्लस पोलियो अभियान के दौरान दवा पिलाने के गृह भ्रमण के दौरान लाभुकों को प्रेरित करते हुए उन्हें 02 अक्टूबर को आयोजित अभियान के प्रति जागरूक किया जाना है। चयनित सत्र के पोषक क्षेत्र में पड़ने वाले धार्मिक संस्था के धर्म गुरू व जनप्रतिधियों से संपर्क स्थापित कर अपने माध्यम से अपील जारी करने का अनुरोध किया गया है।

सत्रों पर प्रभारी के साथ सेक्टर व जोनल स्तर पर होंगे अधिकारी प्रतिनियुक्त :
प्रत्येक सत्र पर संबंधित पोषक क्षेत्र के एक शिक्षक सत्र प्रभारी के तौर पर प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। उनके पास लाभुकों की सूची होगी। सत्र पर लाभुकों की उपस्थिति का उनके माध्यम से नियमित अंतराल पर समीक्षा की जायेगी। प्रखंड स्तर पर आयोजित सत्रों को 05 से 06 भागों में बांटा जायेगा। इसके आधार पर जोनल प्रभारी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। सत्र पर टीका की उपलब्धता व हर दो घंटे पर टीकाकरण से संबंधित रिपोर्ट से प्रभारी चिकित्सा पदाधिाकरी को अवगत कराने के लिये वे जिम्मेदार होंगे। प्रत्येक 05-06 सत्र के आधार पर सेक्टर प्रभारी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। प्रखंड के बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, बीईओ, बीडब्ल्यूओ, बीएमओ, महिला पर्यवेक्षिका, को यह जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। टीकाकरण के दौरान क्षेत्र में होने वाले तमाम गतिविधियों पर उनकी नजर रहेगी। टीकाकृत लाभुकों से संबंधित डाटा हर हाल में अभियान के अगले दिन देर रात तक कोविन पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। अभियान की निगरानी व अनुश्रवण के लिये प्रखंडवार अधिकारी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »