Download App

कार्ड निर्माण को लेकर जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर हुआ विशेष शिविर आयोजित

पूर्णिया, बिहार दूत न्यूज।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सभी पीडीएस कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड निर्माण को लेकर शनिवार को जिले में संचालित विशेष अभियान बेहद सफल रहा। अभियान के क्रम में जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जहां नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर व वसुधा केंद्र के वीएलई के माध्यम से आयुष्मान कार्ड निर्माण को लेकर पात्र लाभुकों के आवेदन की प्रक्रिया संपन्न कराया गया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अगुआई में संचालित इस अभियान की सफलता में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, जीविका, ग्रामीण कार्य विभाग सहित संबंधित अन्य विभागों के आपसी समन्वय व सहयोग के कारण बेहतर उपलब्धि संभव हो सका।

कुल 53 हजार 750 लोगों ने किया आवेदन :

जिला स्वास्थ्य समिति से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक अभियान के क्रम में पहले दिन 06:30 बजे तक कुल 53 हजार 750 लोगों के आवेदन की प्रक्रिया संपन्न किया जा सका। जो निर्धारित लक्ष्य से काफी अधिक है। बहुत पीडीएस में इसके बाद भी आवेदन प्रक्रिया जारी रहा। जिले में विशेष अभियान के तहत प्रतिदिन 28 हजार लोगों के आवेदन का लक्ष्य निर्धारित है।

आपसी समन्वय व साझेदारी से हुआ अभियान सफल :

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि अभियान की उपलब्धि हमारे अपेक्षा के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर विभिन्न स्तरों पर जरूरी प्रयास किये गये थे। पिछले कई दिनों से संबंधित क्षेत्र की आशा, आशा फैसिलिटेटर, एएनएम व आंगनबाड़ी सेविका के माध्मय से क्षेत्र में जागरूकता संबंधी गतिविधियां संचालित थी। अभियान के क्रम में इसका व्यापक असर दिखा। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी से प्राप्त मार्गदर्शन व विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय व साझेदारी के कारण जिले में संचालित अभियान बेहद सफल रहा।

प्रतिदिन सभी प्रखंड से 2 हजार से अधिक लोगों का कार्ड निर्माण है लक्ष्य :

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगा। अभियान के पहले दिन की उपलब्धति पर उन्होंने संतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि जिले में प्रतिदिन सभी प्रखंड से 02 हजार लोगों को आयुष्मान कार्ड निर्माण का लक्ष्य है। आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिये लाभुकों के पास अपना आधार कार्ड व राशन कार्ड का होना जरूरी है। पूर्व में किसी कारण कार्ड निर्माण से वंचित पात्र लाभुक भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड धारी प्रति परिवार को हर साल 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ नि:शुल्क उपलब्ध हो सकेगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »