Download App

पूर्णिया:12 दिनों में 04 लाख से अधिक लोगों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड

पूर्णिया, बिहार दूत न्यूज।

आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी पीडीएस कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 02 मार्च से 12 मार्च तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के क्रम में जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर विशेष शिविर का आयोजन किया गया जहां नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर व वसुधा केंद्र के वीएलई के माध्यम से आयुष्मान कार्ड निर्माण को लेकर पात्र लाभुकों के आवेदन की प्रक्रिया संपन्न कराया गया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार के अगुआई में संचालित इस अभियान की सफलता में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, जीविका, ग्रामीण कार्य विभाग सहित संबंधित अन्य विभागों के आपसी समन्वय व सहयोग के कारण बेहतर उपलब्धि संभव हो सका है। 12 दिनों से संचालित विशेष अभियान में 12 मार्च के 04:30 बजे तक जिले के 04 लाख 03 हजार 653 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। इसके तहत अब लाभार्थी परिवार देश के किसी भी आयुष्मान भारत से सूचीबद्ध अस्पताल में 05 लाख रुपए तक के चिकित्सकीय लाभ उठा सकते हैं।

सभी लोगों के सहयोग से सफल रहा अभियान :

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के दौरान पूर्णिया जिले में 04 लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। यह उपलब्धि हमारे अपेक्षा के अनुरूप है। अभियान की सफलता को लेकर विभिन्न स्तरों पर जरूरी प्रयास किये गए। सभी संबंधित क्षेत्र की आशा, आशा फैसिलिटेटर, एएनएम व आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से क्षेत्र में जागरुकता संबंधी गतिविधियां संचालित गई जिसका लोगों के बीच व्यापक असर दिखा और जिलाधिकारी कुंदन कुमार से प्राप्त मार्गदर्शन व विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय व साझेदारी के कारण जिले में संचालित अभियान बेहद सफल रहा।

12 दिनों में बना 04 लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड :

आयुष्मान भारत के जिला समन्यवक नीलांबर कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने की शुरुआत हुई थी। पहले दिन (1 मार्च) को विशेष अभियान का ट्रायल किया गया जिसमें 01 हजार 984 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। अगले दिन से लोगों में जागरूकता और कार्ड बनाने की जानकारी होने के कारण इसकी संख्या में वृद्धि होने लगी। जिले में 02 मार्च को 61हजार 198 लोगों का, 03 मार्च को 36 हजार 643 लोगों का, 04 मार्च को 27 हजार 208 लोगों का, 05 मार्च को 45 हजार 307 लोगों का, 06 मार्च को 37 हजार 962 लोगों का, 07 मार्च को 35 हजार 077 लोगों का, 08 मार्च को 34 हजार 479 लोगों का, 09 मार्च को 31 हजार 061 लोगों का, 10 मार्च को 37 हजार 780 लोगों का, 11 मार्च को 29 हजार 747 लोगों का और 12 मार्च को (04:30 बजे तक) 25 हजार 207 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। पूरे अभियान के दौरान जिले में कुल 04 लाख 03 हजार 653 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। पहले से भी जिले में 02 लाख से अधिक लाभार्थियों द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया गया था। इसलिए अब पूरे जिले में आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों की संख्या 06 लाख से अधिक हो गई है। आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों द्वारा देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पतालों से अपने परिवार के किसी भी सदस्य के गंभीर बीमारियों इलाज निःशुल्क करवाया जा सकता है।

पूर्णिया जिले के 12 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत के लिए सूचीबद्ध :

जिला आयुष्मान भारत के आईटी मैनेजर अजित कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्ड के उपयोग लाभार्थियों द्वारा देश के किसी भी आयुष्मान भारत से सूचीबद्ध अस्पताल से किया जा सकता है। पूर्णिया जिले में भी 12 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत से सूचीबद्ध हैं। लोग यहां से अपने परिवार के किसी भी सदस्य के गंभीर बीमारियों का इलाज निःशुल्क करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि विशेष अभियान के बाद भी लोगों द्वारा नजदीकी वसुधा केन्द्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। किसी भी नागरिक द्वारा आयुष्मान भारत वेबसाइट beneficiary.nha.gov.in पर जाकर किसी भी पात्र लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बना सकता है। लोग आयुष्मान एप्प के द्वारा भी आसानी से कार्ड बना कर डाऊनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »