Download App

… अब ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका दीदियां लोगों के स्वास्थ्य और पोषण का रखेंगी ध्यान

बेगूसराय, बिहार दूत न्यूज।

जीविका, बेगूसराय द्वारा स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छ्ता विषय पर शुक्रवार को एफटीआईसी सभागार में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ जिला परियोजना प्रबंधक अविनाश कुमार, एचएन मैनेजर रजनीश कुमार, यंग प्रोफेशनल मोनाली कुमारी आदि ने सयुंक्त रूप से किया। प्रशिक्षण के दौरान एचएन एमआरपी, सीएनआरपी को टेलीमेडिसिन के उपयोग पर जानकारी दी गयी। डीपीएम, जीविका ने बताया कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका दीदियां लोगों के स्वास्थ्य और पोषण का ध्यान रखेंगी। जीविका दीदियों के प्रयास से लक्षित समूहों के व्यवहार में परिवर्तन भी लाया जाएगा।
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों द्वारा सीएनआरपी, एमआरपी को हेल्थ किट से शुगर, ब्लड प्रेशर, वजन, लंबाई आदि की जांच के बारे में जानकारी दी गयी। उल्लेखनीय है कि इन कैडरों को पूर्व में प्रशिक्षण देकर जीविका द्वारा बीपी मशीन, इंफेंटो मीटर, स्टेडियोमीटर, वेयिंग मशीन आदि उपलब्ध करवाया गया है। इन हेल्थ किट के माध्यम से जीविका दीदियां ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल करेंगी।
मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले कैडरों को जिला परियोजना प्रबंधक अविनाश कुमार ने सम्मानित भी किया। सत्रों का संचालन मोनाली एवं धन्यवाद ज्ञापन रजनीश ने किया।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »