Download App

लोगों को दी जाएगी परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी

पूर्णिया: विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) के अवसर पर लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने संबंधित सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 27 जून से 10 जुलाई तक समुदायिक उत्प्रेरक पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों के योग्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन के सभी स्थायी और अस्थायी विकल्पों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने के लिए इच्छुक लोगों को 11 जुलाई से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े का आयोजन कर आवश्यक सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को परिवार नियोजन सुविधाओं के लिए जागरूक किया जाएगा।

लोगों को दी जाएगी परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी :

सिविल सर्जन डॉ ओ पी साहा ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न पखवाड़े का संचालन किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण की आवश्यकता के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में देरी, बच्चों के बीच में सही अंतर तथा छोटा परिवार के लाभ के बारे में चर्चा करते हुए माँ और शिशु के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और गर्भनिरोधक उपायों को अपनाने के लिए आवश्यक परामर्श दिया जाएगा। इसके लिए इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े के दौरान आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। पखवाड़े के दौरान कॉपर-टी, गर्भनिरोधक गोलियां एवं सुई, बंध्याकरण और पुरूष नसबंदी की सेवा प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

प्रखंड स्तर पर आयोजित होगा ग्राम चौपाल :

समुदायिक उत्प्रेरक पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन सुविधाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में ग्राम चौपाल का भी आयोजन किया जाएगा। ग्राम चौपाल में पंचायत प्रतिनिधि, योग्य दंपत्तियों को आमंत्रित करते हुए उन्हें परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अनुसार दंपत्तियों द्वारा परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी विकल्पों का चयन करते हुए नजदीकी अस्पताल से संबंधित सुविधा का लाभ लिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को सहयोगी संस्थाओं में शामिल पीएसआई इंडिया, पिरामल स्वास्थ्य आदि से भी आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग संबंधित सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक सुविधाओं का लाभ उठा सके।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »