Download App

सुरक्षा के लिए दोनों डोज का टीका आवश्यक : सिविल सर्जन

बिहार दूत न्यूज,  पूर्णिया।

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ से सुरक्षा को देखते हुए जिले में टीकाकरण में तेजी लायी गयी है। सभी लोगों को कोविड-19 के दोनों डोज का टीका लगाया जा सके इसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अलग-अलग जगह टीकाकरण केंद्र बनाकर टीकाकरण से वंचित लोगों को टीका लगाया जा रहा है। मंगलवार को जिले में एक बार फिर से टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया गया । जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षा का टीका लगाया गया। जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा देश में संक्रमण के नए वैरिएंट के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जिले में पूरी तरह सावधानी बरतने के लिए टीकाकरण में तेजी के साथ ही कोविड-19 टेस्टिंग की भी रफ्तार तेज करने का निर्देश सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया है। प्राप्त निर्देशानुसार जिले के सभी सार्वजनिक स्थलों, रेलवे स्टेशन जैसे जगहों पर टीकाकरण के साथ टेस्टिंग बढ़ाई गई है।

दोपहर 03:37 तक 27.5 हजार से अधिक लोगों को लगा टीका :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि जिले में समय समय पर चलाये जा रहे महाअभियान द्वारा प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा लोगों को दोनों डोज का टीकाकरण करवाया जा रहा है। मंगलवार को चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान में दोपहर 03:37 बजे तक जिले के 27 हजार 750 लोगों को टीका लगाया गया। जिसमें 6118 लोगों को पहला डोज जबकि 21632 लोगों को दूसरा डोज का टीका लगाया गया। टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने के लिए लोगों की भीड़ भी बढ़ रही है जिससे कि शाम तक टीकाकरण की अधिक संख्या दर्ज हो जाएगी।

टीकाकरण के लिए चलाए गए 440 टीकाकरण केंद्र :
जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में कुल 440 टीकाकरण केंद्र चलाए गए। जिसमें से 410 क्षेत्रीय टीकाकरण केंद्र के साथ सभी 14 प्रखंडों में एक 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र तथा 16 टीका एक्सप्रेस भी चलाया गया। टीका एक्सप्रेस द्वारा घर-घर जाकर वंचित लोगों को टीका लगाया गया। उन्होंने बताया कि अभी भी बहुत से लोग टीकाकरण के लिए केन्द्र तक नहीं पहुंच पा रहे । इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर उन्हें टीकाकरण के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

सुरक्षा के लिए दोनों डोज का टीका आवश्यक : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि टीकाकरण अभियान में जिला पूर्णिया बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। पहले डोज के टीकाकरण में जिला राज्य में पहले स्थान पर है जिसके लिए राज्य अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा जिला को प्रशस्ति पत्र भी दिया गया है। जिले में दूसरे डोज के टीकाकरण में भी तेजी लायी जा रही है। इसके लिए जिले में आज टीकाकरण महाअभियान चलाया गया जिससे कि अबतक टीकाकरण के दोनों डोज से वंचित लोगों को टीका लगाया जा सके। सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा लगाया जा रहा टीका दो डोज लगाने से पूरा होता है। दोनों डोज के बीच पर्याप्त दिन का अंतराल तय किया गया है। सभी लोगों को पहला डोज लगाने के बाद तय अंतराल पर दूसरा डोज भी जरूर लगाना चाहिए। समय पर दूसरा डोज लगाने वाले लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रखंड स्तर पर साप्ताहिक रूप से पुरस्कार भी दिया जा रहा है । जिसमें केयर इंडिया द्वारा तकनीकी सहयोग लिया जा रहा है। सभी लोगों को समय पर दोनों डोज का टीका लगाकर अपना और अपने परिवारजनों का जीवन संक्रमण से सुरक्षित करने के साथ ही विभाग द्वारा दिये जा रहे पुरस्कार जीतने का भी लाभ उठाना चाहिए।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: