Download App

कृभको की ओर से थोक उर्वरक विक्रेता संगोष्ठी का किया गया आयोजन

बिहार दूत न्यूज, खगड़िया।
कृभको (कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड )द्वारा थोक उर्वरक विक्रेता संगोष्ठी का आयोजन होटल यशराज में किया गया।

Advertisement


कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि कृभको पटना के वरिष्ठ राज्य प्रबंधक वी ०के०सिंह ,सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष नरेश सिंह तथा कृभको खगड़िया क्षेत्र पदाधिकारी अजय कुमार सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया गया।
कार्यक्रम में खगड़िया के समस्त थोक उर्वरक विक्रेता एवं खुदरा विक्रेता, सहकारी समिति के अध्यक्ष, कृभको के सदस्य सहकारी सोसायटी के अध्यक्ष आदि लोगों ने भाग लिया।
मुख्य अतिथि कृभको पटना के वरिष्ठ राज्य प्रबंधक बी के सिंह ने उर्वरक विक्रेताओं से कहा कि उर्वरक पीओएस मशीन से ही करें उन्होंने उर्वरक पर डीबीटी योजना के बारे में जानकारी लोगों को दी।
कृभको के समस्त उत्पादों जैसे नीम कोटेड यूरिया, डीएपी, कंपोस्ट, प्राकृतिक पोटाश, बीज ,उर्वरक आदि के बारे में जानकारी दी।
कृभको खगड़िया के क्षेत्र पदाधिकारी अजय कुमार सिंह द्वारा संकर बीज उत्पादन की सलाह दी।
जिससे कृषि उत्पादन बढ़ेगा तथा जैव उर्वरक के साथ टिकाऊ खेती हो सके तथा उन्होंने जैविक खेती करने मृदा में कम उर्वरक प्रयोग करने की सलाह दिया। ताकि हमारी मृदा सुरक्षित रहे और उर्वराशक्ति बनी रहे उन्होंने खेती-बाड़ी में हरी खाद वर्मी कंपोस्ट, जैव उर्वरक खाद डालने की सलाह दी।
सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के उपाध्यक्ष नरेश कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि कृभको एक सहकारी संस्था है तथा उन्होंने बताया कि कृभको के अध्यक्ष डॉक्टर चंद्रपाल सिंह यादव को अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन एशिया प्रशांत आईसीए -एपी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है वह दक्षिण कोरिया के सियोल में हुए चुनाव में जापान की चिटोस को हराकर इस पद पर पहले भारतीय बने हैं यह हमारे लिए बहुत गौरव की बात है तथा हम सभी सहकारी संस्थाओं को धन्यवाद देते हैं तथा उन्होंने कृभको के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की
इस कार्यक्रम में अजय कोठारी, अनिल बजाज ,बजरंग बजाज, आनंद अग्रवाल ,मनीष अग्रवाल, नारायण बजाज ,दीपक कुमार, अमर चंद्र कोठारी, सुमन कुमार, गोपाल जी,चन्द्रहास , सतीश मंडल ,आदि लोग मौजूद थे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: