Download App

894 लाभुकों को मिला बासगीत पर्चा..

बिहार दूत न्यूज, खगड़िया।
जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा आयोजित अभियान बसेरा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत सर्वेक्षित एवं वास भूमिहीन परिवारों को पर्चा वितरण हेतु शिविर लगाया गया एवं लाभुकों को बासगीत पर्चा का वितरण किया गया। सभी अंचलों में शिविर लगाकर चिन्हित पंचायतों में भूमिहीन परिवारों को अभियान बसेरा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बासगीत पर्चा का वितरण किया गया।
विदित हो कि राज्य सरकार ने वर्ष 2014 में अभियान बसेरा की शुरुआत की थी। अभियान के तहत भूमिहीन परिवारों को चिन्हित किया गया है और इन्हें रहने के लिए भूमि उपलब्ध कराया गया है। सभी अंचलों से एक साथ सर्वेक्षित सूची में से भूमिहीन परिवारों को चिन्हित करते हुए उनका प्रस्ताव तैयार कर पर्चा बनाया गया तथा अनुमंडल एवं जिला स्तर से इसकी स्वीकृति प्रदान की गई है।

Advertisement


खगड़िया अंचल के तेताराबाद, मधुरापुर, धुसमुरी बिशनपुर, कोठिया एवं रसौंक मौजा में अभियान बसेरा के तहत 98 एवं प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 1 बासगीत पर्चा का वितरण लाभुकों के बीच किया गया।
मानसी अंचल में बलहा एवं सैदपुर मौजा में 69 लाभुकों को अभियान बसेरा के तहत बासगीत पर्चा का वितरण किया गया। चौथम अंचल में सर्वाधिक 223 लाभुकों को अभियान बसेरा के तहत एवं 50 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बोरने, अग्रहण एवं फनगो मौजा में पर्चा का वितरण किया गया। अलौली अंचल में 127 लाभुकों को अभियान बसेरा के तहत अमौसी अंबा एवं छिलकौरी मौजा में पर्चा का वितरण किया गया।
गोगरी अंचल में अभियान बसेरा के तहत 120 एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 भूमि वासहीन परिवारों के बीच मैरा, पैकांत, पीपरपाती, बोरना एवं गौछारी मौजा में पर्चा का वितरण किया गया। बेलदौर अंचल में सठमा, तेलिहार, रामनगर, ढाढ़ी एवं माली मौजा में 58 परिवारों को अभियान बसेरा के तहत एवं 45 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बासगीत पर्चा का वितरण किया गया। परबत्ता अंचल में 91 भूमि वासहीन परिवारों को इन्हारा, कोलवारा, पुनौर, देवरी, पिपरा लतीफ, महदीपुर एवं कबेला मौजा में बासगीत पर्चा दिया गया।
इस प्रकार कुल मिलाकर जिले में 796 लाभुकों को अभियान बसेरा के तहत एवं 96 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बासगीत पर्चा का वितरण किया गया। सभी लाभुक बासगीत पर्चा पाकर खुश नजर आए।
ज्ञातव्य हो कि इतनी बड़ी संख्या में अभी तक बिहार के किसी भी जिले में पर्चा का वितरण नहीं किया गया है। वस्तुतः आज प्रथम चक्र के दौरान पर्चा का वितरण किया गया है अगले 20-25 दिनों के अंदर पुनः बड़े पैमाने पर पर्चा का वितरण किया जाएगा और दूसरे चक्र में अभी से ज्यादा पर्चा का वितरण करने के लिए प्रशासन दृढ़ संकल्पित है।
बासगीत पर्चा के वितरण हेतु खगड़िया अंचल का कार्यक्रम समाहरणालय सभाकक्ष में रखा गया था जिसमें जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष, माननीय विधायक खगड़िया श्री छत्रपति यादव एवं निदेशक, डीआरडीए मो० सहादत हुसैन भी उपस्थित थे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान बसेरा के तक पर्चा प्राप्त लाभुक अब प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अन्य आवास योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। साथ ही इन्हें अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकता है।
जिलाधिकारी खगड़िया के अलावा अलौली अंचल में भी बासगीत पर्चा वितरण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। माननीय विधायक, अलौली श्री रामवृक्ष सदा अलौली अंचल में एवं माननीय विधायक, बेलदौर श्री पन्नालाल सिंह पटेल चौथम अंचल में पर्चा वितरण हेतु आयोजित में कार्यक्रम में शामिल हुए। संबंधित प्रखंड प्रमुख उपप्रमुख स्थानीय मुखिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी विभिन्न अंचलों में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। ‌ लाभुकों के अलावा अन्य लोग भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।
पर्चा वितरण कार्यक्रम के पर्यवेक्षण हेतु एवं पूर्व से अनुमोदित सूची के अनुसार पर्चा वितरण कराने हेतु वरीय पदाधिकारियों को विभिन्न अंचलों में प्रतिनियुक्त किया गया था। अपर समाहर्ता श्री शत्रुंजय कुमार मिश्रा को चौथा अंचल में, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री भूपेंद्र प्रसाद यादव को परबत्ता अंचल में, अनुमंडल पदाधिकारी,खगड़िया श्री धर्मेंद्र कुमार को मानसी अंचल में, भूमि सुधार उप समाहर्ता, खगड़िया श्री जनक कुमार को अलौली अंचल में, अनुमंडल पदाधिकारी, गोगरी श्री अमन कुमार सुमन को गोगरी अंचल में, निदेशक, डीआरडीए मो० शहादत हुसैन को खगड़िया अंचल में एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता ,गोगरी श्री चंद्र किशोर सिंह को बेलदौर अंचल में प्रतिनियुक्त किया गया था तथा इन सभी ने अपने उपस्थिति में शांतिपूर्वक बासगीत पर्चा वितरण कार्यक्रम संपन्न कराया।

 

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित वरीय पदाधिकारियों, अंचल अधिकारियों को पर्चा वितरण कार्यक्रम के दौरान लाभुकों के बीच बासगीत पर्चा के वितरण का समुचित दस्तावेजीकरण कराने का निर्देश भी दिया था, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार का कोई विवाद ना उत्पन्न हो और पूरी पारदर्शिता के साथ पूर्व निर्धारित अनुमोदित सूची के अनुसार पर्चा का वितरण किया जा सके। जिलाधिकारी ने सभी पर्चाधारियों को लगान रसीद देने का भी निर्देश दिया था। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कार्यक्रम के दौरान पर्चा वितरित करते समय सभी लाभुकों का फोटोग्राफी भी कराया गया है।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: