Download App

भारत की पृष्ठभूमि में ब्रहम भट्ट समाज का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है

हाजीपुर, बिहार दूत न्यूज।
जिले का ब्रहम भट्ट जिला सम्मेलन, चंद्रवरदाई नगर ग्राम अबीरपुर में संपन्न हुई।


जिसकी अध्यक्षता 11 सदस्य अध्यक्ष मंडल ने की। सम्मेलन का संयोजन अधिवक्ता संजीव कुमार तथा संचालन स्थानीय जनकवि विजय महाराज ने की।
ब्रह्म भट्ट समाज की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर चर्चा करते हुए एक सौ से अधिक वक्ताओं ने कहा कि भारत की पृष्ठभूमि में ब्रहम भट्ट समाज का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है।


एक तरफ जहां आर्यभट्ट शुन्य की परिकल्पना को प्रतिपादित किया।
वही, आचार्य चाणक्य ने राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र में भारत की राजनीति और विश्व की राजनीति पर एक अमिट छाप छोड़ी है और अपने समय में एक प्रमुख राजवंश को स्थापित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका आचार्य के रूप में निभाई। कालांतर में बाणभट्ट, कुमारिल भट्ट, आदि में भारत को गौरवान्वित किया। वहीं वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में पंडित राजकुमार शुक्ला ने भारतीय राजनीतिक स्वतंत्रता आंदोलन के सर्वमान्य राजनैतिक जय घोष महात्मा गांधी के नेतृत्व में चंपारण से आंदोलन शुरू किए और देश को आजादी की वरमाला से अलंकृत किए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अनुसार राजकुमार शुक्ल ही वह व्यक्ति थे जो एक विचारधारा के रूप में अंग्रेजों से लड़ने के लिए उनको प्रेरित किया।
ब्रहम भट्ट समाज ध्रुव तारे की समान देश के तमाम वर्गों में एक विशिष्ट पहचान स्थापित किए हुए हैं। और देश समाज के जिस भी वर्ग को राजनीतिक विचारधारा को, राष्ट्रवादी मूल्यों को आगे बढ़ाते रहे हैं और पूर्व में भी दमखम के साथ इस बात को साबित किया है।
इस अवसर पर पंडित राजकुमार शुक्ल स्मृति संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष लोजपा रामविलास पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेश भट्ट ने कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा करते हुए आगामी 23 अगस्त को पंडित राजकुमार शुक्ल के जयंती समारोह में शामिल होने के लिए लोगों को आमंत्रित किया।
हीरालाल महाराज, मनोज महाराज, अमरीश कांत उपनिदेशक राजभाषा विभाग, शत्रुघ्न चौधरी पूर्वा संयुक्त सचिव बिहार सरकार, शिव प्रकाश शर्मा, रविंद्र भट्ट पूर्व विद्युत इंचार्ज राजभवन,कौशल किशोर कुंवर, युगल किशोर कुंवर, अर्जुन कुंवर लालबाबू कुंवर, विनोद महाराज, अजीत महाराज, विनोद महाराज, परमात्मा महाराज, आदि सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: