Download App

DM ने लदौरा मौजा में विशेष सर्वेक्षण के किश्तवार की जांच, दिया यह निर्देश

बिहार दूत न्यूज, खगड़िया
जिलाधिकारी खगड़िया डॉक्टर आलोक रंजन घोष ने अलौली अंचल के रौन पंचायत के लदौरा मौजा में विशेष सर्वेक्षण के तहत स्वयं किश्तवार की जांच की गई।

Advertisement

समाहर्ता के रूप में जिलाधिकारी को दो किश्तवारी की जांच करनी होती है। जिलाधिकारी द्वारा किया गया निरीक्षण अत्यंत सफल एवं सार्थक रहा।


जिलाधिकारी द्वारा जिस प्लॉट का किश्तवारी जांच किया गया, उसके सैटेलाइट इमेज में 4 प्लॉट दिखाई दे रहे थे। लेकिन स्थलीय निरीक्षण में मात्र दो ही प्लॉट के टुकड़े मिले। संबंधित भूधारी भी स्थलीय निरीक्षण के वक्त उपस्थित थे। उन्होंने पूछताछ के क्रम में बताया कि कि वे दो भाई हैं और कैडेस्ट्रेल सर्वे में 12 कट्ठा के प्लॉट में से उनका हिस्सा 6-6 कट्ठा है। इस प्रकार इस खेसरा के प्लॉट का दो भाग में बंटवारा हुआ है।
स्थलीय निरीक्षण में भू धारियों द्वारा सत्यापित करने से ये स्पष्ट हुआ कि मात्र दो ही प्लॉट इस खेसरा में मौजूद हैं। बाकी दो प्लॉट क्यारी हैं, जिन्हें मिलाकर सैटेलाइट इमेज में 4 प्लॉट दर्शाया गया है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि इस प्रकार के किश्तवारी जांच से वास्तविक स्थलीय स्थिति की जानकारी प्राप्त होती है। उन्होंने सर्वेक्षकों को सावधानी बरतने का निर्देश भी दिया।
उन्होंने निर्देश दिया कि सर्वेक्षण के दौरान भूधारियों से संपर्क भी किया जाए एवं उनके रिकॉर्ड की भी जांच की जाए। सर्वेक्षण के दौरान भू धारियों के उपस्थित रहने से सर्वेक्षण के गुणवत्ता में सुधार आएगी।
जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण के समय बंदोबस्त पदाधिकारी कपिलेश्वर मंडल, अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा, अंचलाधिकारी, अलौली प्रदीप कुमार, भू सर्वेक्षक, अमीन एवं स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: