Download App

समस्तीपुर: जीविका को पांच वर्षों के लिए तालाबों के रख रखाव व प्रबंधन का जिला प्रशासन ने दिया जिम्मा

बिहार दूत न्यूज(सिंघिया) समस्तीपुर।
जिले में रोजगार सृजन की कड़ी में अब तालाबों में मछली पालन द्वारा जीविका दीदियों को रोजगार से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है।

Advertisement


जिला प्रशासन के दिशा निर्देशन में जीविका दीदियों ने तालाबों को अपने हाथों में लेकर उसमें मत्स्य पालन का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। इसी क्रम में समस्तीपुर में जीविका दीदियों को आवंटित तालाबों में से एक तालाब में शुक्रवार को पहली बार मत्स्य पालन की गतिविधि प्रारम्भ की गयी। सिंघिया की जीविका दीदियों द्वारा समस्तीपुर जिले में पहली बार मत्स्य पालन का कार्य प्रारम्भ किया। कार्य की शुरुआत सिंघिया प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय परिसर में अवस्थित पोखर में मछली का जीरा डालकर की गयी। मत्स्य पालन कार्य के शुभारम्भ के अवसर पर जीविका के जिला परियोजना प्रबन्धक गणेश पासवान, प्रखंड विकास पदाधिकारी पंकज शक्तिधर, अंचलाधिकारी अरुण कुमार, प्रखंड परियोजना प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार, सामाजिक विकास प्रबंधक मनोज रंजन, मेंटर नीरज कुमार सिन्हा आदि उपस्थित थे। जिला परियोजना प्रबंधक जीविका गणेश पासवान ने बताया कि जीविका को पांच वर्षों के लिए तालाबों के रखरखाव व प्रबंधन का जिम्मा जिला प्रशासन से मिला है। आवंटित तालाबों में से एक तालाब में मछली का जीरा डाला गया। उन्होंने आगे कहा कि मछली पालन से प्राप्त राशि से जीविका समूह को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा एवं जीविका दीदियों के लिए रोजगार का एक नया रास्ता खुलेगा।
प्रखंड विकास पदाधिकारी पंकज शक्तिधर ने बताया कि मत्स्य पालन के कार्य से जीविका दीदियों को रोजगार का बड़ा अवसर उपलब्ध होगा। उन्होंने आगे कहा कि जीविका दीदियां समुदाय आधारित मत्स्य पालन को बढ़ावा देगी। बीडीओ ने कहा कि जीविका के सामुदायिक संस्थाओं द्वारा तालाबों के सतत रखरखाव एवं प्रबंधन के साथ-साथ आय सृजन की गतिविधियों में भी वृद्धि होगी। तालाब के प्रबंधन एवं रखरखाव का कार्य प्रकाश जीविका महिला ग्राम संगठन द्वारा संभाला जा रहा है। ग्राम संगठन से जुडी वीणा देवी, माला देवी, नीतू देवी ने मत्स्य पालन की गतिविधि से जुड़ाव के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। मौके पर जीविका कर्मी अमित कुमार अमन, चन्दन कुमार, अजीत, अंजली, वकील, प्रमोद, रूबी, अरुणा आदि उपस्थित थे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: