Download App

प्रधानमंत्री मोदी के 8 साल बेमिसाल, भारत की वैश्विक साख और पहचान हुई मजबूत: उपमुख्यमंत्री

पटना : बिहार दूत न्यूज।
बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सफलतम 8 वर्ष पूर्ण होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 8 साल बेमिसाल रहे हैं। इस दौरान भारत की वैश्विक पहचान और साख मजबूत हुई है।

Advertisement


उन्होंने कहा कि विगत आठ वर्षों में डिजिटल भारत को लेकर कई योजनाएं शुरू की गई। इस दौरान डिजिटल रुपया, यूपीआई, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, उज्जवला योजना, अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जैविक कृषि को प्रोत्साहन जैसी कई योजनाओं की शुरुआत करके सर्वस्पर्शी विकास के साथ आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने की दिशा में सुदृढ़ कदम बढ़ाया है, जिसके सुखद परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जहां एक ओर वैश्विक पहचान और साख कायम करने में मजबूत भूमिका का निर्वहन किया है, वहीं दूसरी ओर बिहार से भी उनका लगाव रहा है। पिछले 8 वर्षों में बिहार में विकास की गति को तेज करने के सुनिश्चित प्रयास किए हैं। देश का सबसे लंबा पुल 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। सुपौल से मधुबनी की दूरी 30 किलोमीटर तक घट जाएगी। पटना में 2996 करोड़ की लागत से समानांतर पुल का निर्माण तेजी से चल रहा है। साथ ही, पटना में 913 करोड रुपए की लागत से रिंग रोड निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है। भारत-नेपाल सीमा पर 1655 करोड़ की लागत से 552 किलोमीटर सड़क निर्माण की कार्रवाई चल रही है। पटना में 2926 करोड़ रुपए की लागत से गांधी सेतु के समानांतर नदी पुल का निर्माण किया जा रहा है।न इसके अलावा और 38 करोड़ रुपए की लागत से एन.एच.-31 के फोरलेन का निर्माण हो रहा है।
उन्होंने कहा कि 158 साल के बाद सोन नदी पर पूल का निर्माण करा कर संपूर्ण शाहाबाद क्षेत्र को अनूठा तोहफा मिला है। असम- दरभंगा के बीच बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे बन रहा है। इसके अलावा दरभंगा और बिहटा एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है। साथ ही, पूर्णिया, भागलपुर, रक्सौल, मुंगेर, गोपालगंज में नया एयरपोर्ट बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री जी ने गति शक्ति योजना के तहत विकास की परियोजनाओं को नई रफ्तार देने की सार्थक पहल की है, जिसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री जी को सफलतम 8 वर्ष पूर्ण करने के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: