Download App

संक्रमण से सुरक्षा के लिए प्रीकॉशन डोज का लगाना भी बहुत जरूरी : सिविल सर्जन

पूर्णिया, बिहार दूत न्यूज।

कोविड-19 संक्रमण अभी तक पूरी तरह थमा नहीं है। अभी भी देश के बहुत से क्षेत्रों में लोगों को इससे संक्रमित होते हुए देखा जा रहा है। लोग इस संक्रमण से बिल्कुल सुरक्षित रह सकें इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका के सभी तीनों डोज लगवाने की पूरी तैयारी की गई है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 07 जून (मंगलवार) एवं 09 जून (गुरुवार) को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी जिले के सभी प्रखंडों में पर्याप्त कोविड-19 टीका उपलब्ध कराई जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को सभी तीनों डोज कोविड-19 टीका लगाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है जिससे कि सभी लोग समय पर टीका लगाकर खुद को संक्रमण से सुरक्षित रख सकें।

Advertisement

संक्रमण से सुरक्षा के लिए प्रीकॉशन डोज का लगाना भी बहुत जरूरी : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने जिले में आयोजित कोविड-19 टीकाकरण अभियान में लोगों को बढ़चढ़कर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए लोगों को इसका तीनों डोज लगाना जरूरी है। इसका पहला दो डोज 28 दिन या 84 दिनों के अंतराल पर लगाया जाता है जबकि इसका तीसरा डोज प्रीकॉशन डोज के रूप में दूसरे डोज लगाने के 09 माह बाद लगाया जाता है। लोगों का प्रीकॉशन डोज के लिए समय हो जाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचना भी दी जा रही है ताकि लोग समय पर अपना डोज जरूर लगा लें। सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड महाअभियान चलाया जा रहा है जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना टीका लगा लेना चाहिए।

12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगाया जा रहा कोविड-19 टीका : डीपीएम
डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि जिले में सभी लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। सभी लोगों को उनके उम्र के अनुसार कोवेक्सीन व कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है। कोवैक्सीन लगाने वाले लोगों को 28 दिन बाद दूसरा डोज तथा कोविशील्ड लगाने वाले लोगों को 84 दिन बाद दूसरी डोज दी जा रही है। दोनों वैक्सीन लगाने के 09 माह बाद उन्हें प्रीकॉशन डोज लगायी जा सकती है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए तीनों डोज समय पर जरूर लगाना चाहिए।

जिले में अबतक 63 हजार से अधिक लोगों ने लगायी है प्रीकॉशन डोज : डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. विनय मोहन ने बताया कि जिले में अभी भी बहुत से लोगों द्वारा पूरी तरह कोविड-19 टीका नहीं लगाया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान के साथ ही विशेष टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है जिससे कि सभी लोग टीका लगाकर अपने और अपने परिवार को संक्रमण से सुरक्षित रख सकें। डीआईओ डॉ. मोहन ने बताया कि जिले में 05 जून तक 12-14 वर्ष के 87 हजार 359 बच्चों द्वारा पहला डोज तथा 38 हजार 867 बच्चों द्वारा दूसरी डोज लगायी गयी है। वहीं 15-17 आयुवर्ग के 02 लाख 13 हजार 644 लोगों द्वारा पहला डोज तथा 01 लाख 69 हजार 119 लोगों द्वारा दूसरी डोज लगायी गयी है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के 20 लाख 87 हजार 726 लोगों द्वारा पहला तथा 19 लाख 72 हजार 298 लोगों द्वारा दूसरी डोज लगाया गयी है। जिले में अबतक 63 हजार 561 लोगों द्वारा प्रीकॉशन डोज भी लगायी गयी है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का अपने टीकाकरण के लिए समय निश्चित हो गया है उन्हें दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान में शामिल होकर टीका जरूर लगाना चाहिए और खुद एवं अपने परिवार को सुरक्षित करना चाहिए।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: