Download App

मां दुर्गा का पट खुलते ही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़..

मुजफ्फरपुर, बिहार दूत न्यूज़।

रविवार की रात पूजा पंडालों में देवी दुर्गा को नेत्र ज्योति मिलने के साथ ही उनके दरबार का पट खुल गया। जगह-जगह पूजा पंडालों में मां का दर्शन करने के लिए भक्तों की हुजूम उमड़ गई।
भीड़ उमड़ती रही और जयकारे से वातावरण में भक्ति की खुशबू फैलती रही।
इसके पूर्व साविधि पूजा कर निमंत्रित बेल को पेड़ से तोड़कर डोली में रख लाया गया। फिर पत्रिका प्रवेश हुआ। शाम ढलते ही लोग मां के दर्शन के लिए शहर में निकल पड़े। सड़क किनारे मेले की दुकानें सज चुकीं हैं। पूजा पंडालों में एक से बढ़कर एक भव्य प्रतिमाएं लोगों को आकर्षित कर रहीं हैं। कहीं असुर वध करतीं मां का चलंत दृश्य दिखाया जा रहा तो कहीं ऐतिहासिक कलाकृतियों का पंडाल लोगों को रोमांचित कर रहा है।

कालरात्रि की उपासना से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं और तमाम आसुरी शक्तियां उनके नाम के उच्चारण से ही भयभीत होकर दूर भागने लगती हैं। सुबह पांच बजे जो श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचने लगे जो देर रात तक जारी रहा। सिकंदरपुर रामगढ़ मां दुर्गा मंदिर, सरैयागंज टाबर स्थित मां दुर्गा मंदिर, क्लब रोड स्थित देवी मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरिकेडिंग की भी गई है। इसमें पुरुष व महिलाओं के अलग-अलग प्रवेश व निकासी का मार्ग निश्चित किया गया है। विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त स्वयंसेवक, विभिन्न कैडेट्स तैनात थे। इधर, कच्ची सराय रोड स्थित मां बगलामुखी पीतांबरी सिद्धपीठ में भी भक्तों की काफी भीड़ रही। गोला रोड स्थित दुर्गा मंदिर, बालूघाट स्थित जंगली और बीएमपी छह दुर्गा मंदिर, गन्नीपुर स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर, जेल परिसर स्थित मां दुर्गा मंदिर,बैरिया गोलंबर स्थित मातृ उपासना केंद्र, सहवाजपुर दुर्गा स्थान, ब्रह्मपुरा स्थित बाबा सर्वेश्वरनाथ मंदिर सह महामाया स्थान, बैंक रोड स्थित मां वैष्णो ज्योति मंदिर, बड़ी कोठिया दुर्गा पूजा समित में पूजा को लेकर भक्तों की भीड़ रही।
पूजा को लेकर पुलिस प्रशासन के अलावे मंदिर कमिटी के सदस्य भी लगे हुए थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »