Download App

कार्य में लापरवाही व शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों का रोका जाएगा मानदेय..

बिहार दूत न्यूज़, पूर्णिया। समेकित बाल विकास परियोजना, आईसीडीएस द्वारा लाभुकों को मिलने वाली योजनाओं का लाभ उचित समय पर मिले, इसके लिए विभाग संकल्पित है। इस दिशा में विभाग द्वारा प्रखंड स्तर पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जा रहा है। इसी बाबत योजनाओं की समीक्षा हेतु आईसीडीएस जिला परियोजना पदाधिकारी राखी कुमारी द्वारा अनुमंडलीय स्तर पर सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिकाओं के साथ समीक्षा बैठक की गई। बायसी एवं बनमनखी अनुमंडल में आयोजित समीक्षा बैठक में डीपीओ द्वारा सभी अधिकारियों को नीति आयोग सूचकांक के आधार पर कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया इसके साथ ही पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अद्यतन स्थिति की भी जानकारी ली। साथ ही उचित लाभार्थियों तक लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में डीपीओ राखी कुमारी के साथ जिला पोषण अभियान के परियोजना सहायक सुधांशु कुमार सहित सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिका उपस्थित रहे।

Advertisement

कार्यों में तेजी लाने का दिया गया निर्देश :
आईसीडीएस डीपीओ द्वारा सभी अधिकारियों को नीति आयोग के सूचकांक के आधार पर कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया। डीपीओ ने कहा कि सभी महिला पर्यवेक्षिका अपने क्षेत्र में सेक्टर के आधार पर बैठक आयोजित करें। इसमें सभी सूचकांक के आधार पर कमजोर आंगनवाड़ी क्षेत्र को चिन्हित कर अविलंब संबंधित सेविकाओं को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराते हुए सूचकांक में सुधार लाना सुनिश्चित किया जाया।

पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना व मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन समय पर करें अपलोड : डीपीओ
डीपीओ ने सभी अधिकारियों को पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में भी तेजी लाने का निर्देश दिया। वहीं सभी आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत सभी लाभार्थी बच्चों का आधार सत्यापन, लाभार्थियों से गृह भेंट की जानकारी, गर्भवती महिलाओं और बच्चों का वजन निगरानी के साथ सामुदायिक गतिविधियों की शत प्रतिशत जानकारी पोषण ट्रैकर पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभार्थियों का आवेदन लक्ष्य के अनुरूप प्राप्त कर समय पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। जिससे कि सभी लाभार्थियों को योजना का लाभ समय पर मिल सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को सुचारू रूप से कार्यों में तेजी लाते हुए संबंधित कार्यक्रमों को सफल बनाने का निर्देश दिया है।

कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों का रोका जाएगा मानदेय :
बनमनखी परियोजना के कुछ महिला पर्यवेक्षिकाओं के कार्यों में शिथिलता देखी गई। वैसे अधिकारियों को चिहिन्त कर उनका मानदेय रोकने का निर्देश दिया गया है। कार्यों में प्रगति होने तक उन सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं का मानदेय रोकने के लिए बनबनखी सीडीपीओ को आवश्यक निर्देश दिया गया। इसके अलावा आईसीडीएस डीपीओ ने अन्य सभी अधिकारियों को भी सभी आईसीडीएस योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर करने का निर्देश दिया गया।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: