Download App

त्रि-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फोटो-विडियो एक्सपो में विश्व की अग्रणी कम्पनियाँ कर रही हैं शिरकत: तिवारी..

बिहार दूत न्यूज, पटना
अगामी 21,22,23 अक्टूबर को ज्ञान भवन में
आयोजित होने वाली त्रि-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बिहार फोटो विडियो एक्सपो (तृतीय संस्करण) के सम्बन्ध में जानकारी देने हेतु बिहार इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के सभागार में सोमवार को तिवारी ट्रेडर्स एवं बिहार फोटोग्राफर्स एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में संवाददाता सम्मलेन का आयोजन हुआ।
संवाददाता सम्मलेन में आयोजक राकेश तिवारी ने बताया की इस अंतर्राष्ट्रीय फोटो-विडियो एक्सपो में विश्व की अग्रणी कम्पनियाँ जैसे सोनी,निकॉन, कैनन, टैमरोन, डीजेअई शिरकत कर रही हैं एवं अपने सर्वश्रेष्ट अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों को बिहार के लोगों के लिए उपलब्ध करा रही हैं।
बिहार फोटोग्राफर्स एसोसिएशन (BPA) के अध्यक्ष ओमप्रकाश ने बताया कि इस एक्सपो में बिहार के सभी ज़िलों के फोटोग्राफर्स यूनियन के प्रतिनिधि, उधमी, व्यवसाय, छात्र एवं पेशेवर लोग सम्मिलित होने के लिए आ रहे हैं। इसके अलावा पड़ोसी राज्यों झारखण्ड, ओडिसा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश तथा नेपाल से भी काफी संख्या में लोग शिरकत करने आ रहे हैं।
संवाददाता सम्मलेन के प्रारंभ में सभी सदस्यों द्वारा कोविड काल में अकाल मृत्यु को प्राप्त करने वाले सभी फोटोग्राफर बंधुओं को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई |
संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कार्यशाला सह प्रशिक्षण संयोजक पटना यूनिवर्सिटी के शिक्षक डॉ गौतम कुमार ने बताया कि आगामी 3 दिनों तक एक्सपो के अंतर्गत छात्रों, पेशेवर एवं ग़ैर पेशेवर फोटोग्राफर्स के लिए कई सत्रों में डिजिटल फोटोग्राफी, सोशल मीडिया फोटोग्राफी, कॉर्पोरेट, मोबाइल फोटोग्राफी के क्षेत्र में कई कार्यशालाओं एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन निशुल्क किया जाएगा | इसके अलावा विशेषज्ञों द्वारा फोटोग्राफी से संबंधित व्लॉगिंग, सिटीजन जर्नलिज्म जैसे विषयों पर परिचर्चा भी आयोजित की जायेगी।
डॉ गौतम ने बताया कि फोटोग्राफी नवीनतम गति से बढ़ता हुआ उद्योग है एवं बिहार भी इससे अछूता नहीं है। फोटोग्राफी बिहार के लोगों के लिए केवल शौकिया चीज नहीं है बल्कि उससे कहीं बढ़कर है।
आगामी 2 से 3 वर्षों में फोटोग्राफी इंडस्ट्री की भारत एवं बिहार में एक वृहद उद्योग का दर्जा प्राप्त करने की संभावना है। तकरीबन, अभी देश में प्रत्येक साल औसतन 25 लाख शादी के फोटो बुक्स का आर्डर होता है।
डॉ गौतम ने बताया के इस फोटो वीडियो एक्सपो का उद्देश्य फोटोग्राफी के क्षेत्र में प्रयुक्त उन्नत तकनीक, रुझान, डिजिटल उत्पाद एवं सेवाओं के संबंध में प्रचार प्रसार है जिससे बिहार के फोटोग्राफर्स को लाभ मिले एवं इस प्रतिस्पर्धा के दौर में पीछे न छूट जायें।
मीडिया को संबोधित करते हुए मीडिया प्रभारी मोहम्मद मुदस्सिर सिद्दीकी ने बताया कि अगामी 3 दिनों तक डिजिटल कैमरा एवं प्रिंटिंग उत्पादों के साथ साथ दर्शकों को फैशन शो (पटना रनवे वीक 3.0) का जलवा भी देखने को मिलेगा, जिसमें पेशेवर मॉडल रैंप पर डिज़ाइनर कपड़ों में वॉक करते हुए दिखेंगे।
ये ग़ौरतलब है के ये पटना का एकमात्र त्रि-दिवसीय फैशन शो है जिसमे अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइनर्स हर साल शरीक होते हैं। मो॰ सिद्दीकी ने बताया कि इस बार कोविड संक्रमण के बावजूद कंपनियों में काफी उत्साह है एवं वैसे ही उत्साह की आशा दर्शकों से भी अपेक्षित है।
ऐक्सपो के दौरान सभी दर्शकों के प्रवेश निशुल्क है तथा प्रवेश हेतु कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। संवाददाता सम्मेलन में BPA के सदस्य गणेश कुमार, राकेश कुमार, ब्रज किशोरे, दुर्गेश कुमार, दीपक कुमार, रोहित खत्री, विष्णु शंकर, साईमा अहमद के अलावा पटना कॉलेज के शिक्षक रवि राजन, प्रशांत रंजन, रचना सिंह के साथ कई फोटोग्राफर्स भी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »