Download App

बिहार: राजीव रौशन ने ग्रहण किया कृषि निदेशक का प्रभार..

पटना, बिहार दूत न्यूज।
कृषि विभाग, बिहार के सचिव डाॅ॰ एन॰ सरवण कुमार की अध्यक्षता में आज नया सचिवालय, विकास भवन, पटना अवस्थित कृषि विभाग के सभागार में नवअधिसूचित कृषि निदेशक का स्वागत एवं निवर्तमान कृषि निदेशक की विदाई के लिए विभागीय पदाधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई।
कृषि निदेशक के पद का आज प्रभार ग्रहण करने वाले राजीव रौशन को इस बैठक में विभाग के पदाधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया। श्री रौशन, भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2010 बैच के अधिकारी हैं। वे कृषि निदेशक के अलावे अपर सचिव, ग्रामीण विकास विभाग, बिहार के साथ ही, अपर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, जीविका तथा मिशन निदेशक, जल-जीवन-हरियाली मिशन के अतिरिक्त प्रभार में हैं।
श्री आदेश तितरमारे, निवर्तमान कृषि निदेशक, बिहार को विभागीय पदाधिकारियों द्वारा इस बैठक में भावभिनी विदाई दी गई।
ज्ञातव्य हो कि श्री तितरमारे को पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के अंतर्गत उपाध्यक्ष, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, मुंबई के पद पर नियुक्त किया गया है।
डाॅ॰ एन॰ सरवण कुमार, सचिव, कृषि ने श्री तितरमारे के कार्यकाल में कृषि विभाग में क्रियान्वित किये जा रहे 05 महत्त्वपूर्ण कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे बिहार राज्य बीज निगम में किसानों को ससमय उच्च गुणवत्ता के बीज तथा बीजों की होम डिलीवरी, उर्वरक पर जीरो टाॅलरेंस नीति, माप एवं तौल की गतिविधियों का आॅन-लाईन एवं लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अधीन लाना, डी॰बी॰टी॰ का सुदृढ़ीकरण तथा नवनिर्मित कृषि भवन, बिहार जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यों में सराहनीय योगदान दिया। सचिव, कृषि ने श्री तितरमारे की समय-निष्ठा, संचार कौशल तथा विचार प्रक्रिया में स्पष्टता की तारीफ की।
श्री तितरमारे ने अपने विदाई सम्बोधन में कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों का प्रशिक्षण के माध्यम से क्षमतासंवर्द्धन, कृषि में नई-नई तकनीकों का उपयोग, पदाधिकारियों का क्षेत्र-भ्रमण पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। साथ ही, उन्होंने कृषि विभाग के क्रियान्वयन अनुदेशों को और सरल बनाने पर भी बल दिया।
इस बैठक में श्री रवीन्द्रनाथ राय, विशेष सचिव बिजय कुमार, विशेष सचिव, नंद किशोर, निदेशक उद्यान सहित विभागीय अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »