Download App

नैनो यूरिया खेती में प्रयोग होने वाला नई तकनीक का उत्पाद है, इसके प्रयोग से खेती की लागत में कमी आएगी: PM मोदी

बिहार दूत न्यूज, खगड़िया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इफको कलोल इकाई स्थित विश्व में पहली बार निर्मित नैनो यूरिया तरल संयंत्र का लोकार्पण किया गया।
इस अवसर पर भारत के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ,उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुखभाई मांडविया ,गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, इफको के अध्यक्ष दिलीप संघाणी ,इफको के प्रबंध निदेशक डा० उदय शंकर अवस्थी ,विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार के अतिरिक्त बहुत सारे किसान भाई उपस्थित थे।

इधर, प्रधानमंत्री द्वारा नैनो यूरिया संयंत्र का लोकार्पण कार्यक्रम खगड़िया में 20 जगहों पर टीवी के माध्यम से दिखाया गया। जहां पर हर जगह पर लगभग 100 किसानों ने प्रतिभाग लेकर प्रधानमंत्री द्वारा नैनो यूरिया के बारे में कही गई बातों को ध्यान से सुना और आने वाली फसलों में नैनो यूरिया प्रयोग करने पर सहमति व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि नैनो यूरिया खेती में प्रयोग होने वाला नई तकनीक का उत्पाद है, इसके प्रयोग से खेती की लागत में कमी आएगी तथा साथ ही अंधाधुंध उर्वरकों के प्रयोग से बचा जा सकेगा। नैनो यूरिया के उपयोग से हमारे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेंगे व मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी। पानी का प्रदूषण भी कम होगा तथा हवा शुद्ध बनी रहेगी। नैनो यूरिया से उपयोग से किसान अपनी फसल का उत्पादन 8 से 10% तक बढ़ा सकते हैं। नैनो यूरिया की एक बोतल जोकि आधा लीटर की है जो एक बोरी यूरिया के बराबर है। इसको चार मि०ली०प्रति लीटर पानी में मिलाकर किसी भी खड़ी फसल में उपयोग किया जा सकता है।
नैनो यूरिया के उपयोग से किसानों को पारंपरिक यूरिया में ढुलाई का खर्च होता था उसको भी बचाया जा सकता है तथा साथ ही अति दुर्गम इलाकों खेतों में इसे आसानी से जेब में लेकर जाया जा सकता है। नैनो यूरिया का उपयोग से उर्वरकों पर दी जाने वाली भारी भरकम सब्सिडी को भी बचाया जा सकता है।जिसका उपयोग विकास के अन्य कार्यों में खर्च किया जा सकेगा।
इफको पहली बार नैनो यूरिया लेकर आया है और आने वाले समय में नैनो डीएपी भी लेकर आने की चर्चा है। नैनो यूरिया भविष्य में टिकाऊ खेती के लिए कारगर सिद्ध होगा तथा देश उर्वरक क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। नैनो यूरिया को अभी गुजरात के कलोल स्थित संयंत्र में बनाया जा रहा है आने वाले दिनों में इफको द्वारा नैनो यूरिया के दस और उत्पादन इकाई बनने जा रही हैं जहां से देश भर में नैनो यूरिया उत्पादित करके किसानों तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »