Download App

ईंट निर्माताओं के हित में परिवहन विभाग ने लिए हैं कई महत्वपूर्ण निर्णय : उप मुख्यमंत्री

पटना, बिहार दूत न्यूज।
राजधानी के बापू सभागार में आयोजित बिहार ईंट निर्माता संघ के राज्य स्तरीय सम्मेलन को
बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने
संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के विकास एवं बदलाव में ईंट निर्माताओं की बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 के बाद से लगातार बिहार में विकास के जो कार्य हुए हैं, उसके अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में आधारभूत संरचनाओं का निर्माण हुआ है। इसमें हमारे ईंट निर्माताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इससे जहां एक ओर ईंट निर्माताओं के व्यवसाय में इजाफा हुआ, वहीं दूसरी ओर सरकार को इस मार्फत राजस्व की प्राप्ति हुई।
उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों में बिहार की तकदीर एवं तस्वीर बदली है। जब समावेशी विकास के स्वरूप पर सरकार काम करती है, तो समाज के सभी तबकों को उसका लाभ होता है और इस दृष्टिकोण से हमारा ईट निर्माण उद्योग भी अछूता नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अन्य उद्योग धंधों एवं व्यवसायियों की तरह ईट निर्माण से जुड़े व्यवसायियों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। सरकार उनके हितों की रक्षा करेगी।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ईंट निर्माताओं के हित में परिवहन विभाग ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिहार ईंट निर्माता संघ के सहयोग से राज्य के अधिकांश ईंट भठ्ठे स्वच्छता एवं प्रदूषण मुक्त तकनीक में परिवर्तित हुए हैं। उन्होंने कहा कि लाल ईंट एवं फ्लाई एश ईंट के निर्माण एवं उपयोग के विषय में प्रदूषण नियंत्रण एवं पर्यावरण संरक्षण के ख्याल से सरकार की नीति एवं ईंट निर्माताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए समुचित निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार की सूरत और सीरत बदलने में आपकी बड़ी भूमिका रही है। बिहार सरकार नए उद्योगों की स्थापना एवं निवेश के प्रयास में जुटी है। कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, नीतियां बनाई गई हैं। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि ईंट निर्माता प्रदूषण नियंत्रण एवं बेहतर पर्यावरण के ख्याल से बनाई गई सरकार की नीतियों के साथ समन्वय एवं सामंजस्य स्थापित करते हुए काम करें। सरकार आपके साथ है।
इस अवसर पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा, स्वास्थ्य विभाग के मंत्री मंगल पांडे ने अपने विचार रखे। पर्यावरण संरक्षण एवं वन विभाग के मंत्री नीरज कुमार, श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार, खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने भी अपने विभागीय नीतियों एवं निर्णयों के विषय में विस्तार से चर्चा की।
उक्त अवसर पर पर्यावरण संरक्षण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, विधायक देवेश कांत, विधायक राजकुमार सिंह, बिहार ईंट निर्माता संघ के अध्यक्ष मुरारी कुमार ‘मनु’, महासचिव संजय कुमार, संजीव कुमार, कोषाध्यक्ष सत्यानंद शर्मा सहित विभिन्न जिलों से आए ईंट निर्माता संघ के प्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता भारी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »