Download App

कोविड टीकाकरण और टेस्टिंग पर जोर देने का दिया गया निर्देश

खगड़िया, बिहार दूत न्यूज।
मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण के अध्यक्षता में गृह विभाग द्वारा कोविड-19 प्रतिबंधों के शिथिलीकरण पर विमर्श करने हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई।
जिसमें सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों ने भाग लिया। उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में भाग लिया। बैठक में मुख्य सचिव के अलावा अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग चैतन्य प्रसाद एवं अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग प्रत्यय अमृत द्वारा आवश्यक निर्देश दिए गए।
मुख्य सचिव ने बैठक के द्वारा कोविड महामारी के वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए जारी प्रतिबंध में और ढील के साथ अनलॉकिंग की प्रक्रिया पर सभी जिलाधिकारियों के विचार लिए और इस बात पर आम सहमति बनी कि मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम, धार्मिक कार्यक्रम आदि, जिनके आयोजन के लिए जिलाधिकारी की अनुमति अनिवार्य है, को छोड़कर शेष विषयों से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है।
उन्होंने त्योहारों की समाप्ति के बाद के अगले 1 सप्ताह को महत्वपूर्ण माना। इस सप्ताह में त्योहारों के दौरान घर आने वाले लोग वापस अपने कार्य स्थलों पर प्रस्थान करने वाले हैं। अतः अगले 1 सप्ताह तक व्यापक रूप से कोविड टेस्टिंग कराने का निर्देश दिया गया ताकि वापस लौटने वाले लोग सुरक्षित जा सकें। सभी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और हवाई अड्डे पर व्यापक टेस्टिंग कराई जाए।
कोविड टीकाकरण के संबंध में निर्देश दिया गया कि अगले 1 सप्ताह तक आंगनवाड़ी सेविकाओं, जीविका दीदियों एवं आशा-एएनएम द्वारा घर-घर दस्तक अभियान चलाया जाए और अभी भी टीका का लाभ लेने से वंचित लोगों की सूची बनाकर उनका टीकाकरण कराया जाए, ताकि कोविड संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित रखा जा सके।
मुख्य सचिव ने अगले 1 सप्ताह में टीकाकरण और टेस्टिंग पर पूरा जोर लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस दौरान जरा भी शिथिलता नहीं बरतनी होगी।
इस बैठक में अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन डॉक्टर अमरनाथ झा, वरीय उप समाहर्ता चंदन कुमार सहित सभी संबंधित पदाधिकारी शामिल थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
Translate »