Download App

निकाय चुनाव का बजा डंका, इस दिन होगा मतदान..

बिहार दूत न्यूज, पटना।

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर
नए सिरे से मतदान की तारीख जारी कर दी है। 224 नगरपालिका सीट के लिए दो चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर को होगा, वहीं इसके वोटों की गिनती 20 दिसंबर को होगी। वहीं दूसरे चरण का मतदान 28 दिसंबर तो मतगणना 30 दिसंबर को होगी। इसको लेकर 9 सितंबर को बिहार राज्य नगर पालिका आम निर्वाचन चुनाव 2022 की अधिसूचना जारी की गई थी।
राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि मतदान की निर्धारित अवधि और मतगणना का समय पूर्ववत रहेगा। मतदान इवीएम के माध्यम से कराये जायेंगे। साथ ही निर्वाचन को लेकर आयोग द्वारा पहले से दिए गए सभी निर्देश प्रभावी रहेंगे।
आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रथम व दूसरे चरण में नामांकित उम्मीदवारों के आधार पर ही चुनाव कराए जाएंगे। कोई नया नामांकन नहीं लिया जायेगा। उम्मीदवारों को पहले से आवंटित किए गए चुनाव चिह्न के आधार पर ही मतगणना संपन्न करायी जायेगी। आयोग ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि इसकी जानकारी निर्वाचन लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों को निर्वाची पदाधिकारी के माध्यम से उपलब्ध करायी जाये। निर्वाचन को लेकर आयोग द्वारा पूर्व में निर्गत सभी निर्देश प्रभावी रहेंगे। किसी तरह की परेशानी या भ्रम होने पर आयोग से मार्गदर्शन लिया जा सकेगा।
आयोग ने यह भी बताया है कि पटना हाइकोर्ट द्वारा सिविल रिव्यू के दौरान डेडिकेटेड कमीशन गठित करने संबंधित दिये गये निर्देश का पालन किया गया है। डेडिकेटेड कमीशन ने अपनी रिपोर्ट बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग को उपलब्ध करा दी है।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?
Translate »
%d bloggers like this: